आईपीएल 2022 में शामिल हुई दो नई टीमों अहमदाबाद और लखनऊ ने अगले महीने होने वाले मेगा ऑक्शन से पहले अपने 3-3 खिलाड़ी चुन लिए. अब सबकी नजरें 12-13 फरवरी को बेंगलुरु में होने वाली नीलामी पर होगी. इससे पहले, बीसीसीआई (BCCI) की आज आईपीएल टीम के ओनर्स के साथ अहम मीटिंग होने जा रही है. इसमें आईपीएल के बैकअप वेन्यू, शेड्यूल और नीलामी के पूरे प्लान पर बातचीत होगी.

देश में इस वक्त कोरोना की तीसरी लहर चल रही है और रोज लाखों नए मामले सामने आ रहे हैं. खास तौर पर बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में संक्रमण की रफ्तार तेज है. इससे बीसीसीआई और फ्रेंचाइजी भी चिंतित है. इसलिए मीटिंग में आईपीएल के लिए वैकल्पिक वेन्यू को तैयार रखने पर भी बात होगी.

इसके अलावा मीटिंग में बेंगलुरु में 12-13 फरवरी को होने वाले मेगा ऑक्शन के बैकअप वेन्यू को लेकर बात होगी. क्योंकि बेंगलुरु में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और वहां सख्त पाबंदियां लागू होने की आशंका है. इसलिए मुंबई को नीलामी के वैकल्पिक वेन्यू पर तैयार रखा जा सकता है.

कोरोना ने बढ़ाई बीसीसीई की चिंता

बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर का घरेलू क्रिकेट पर बुरा असर पड़ा है. बीसीसीआई को रणजी ट्रॉफी, कूच बिहार ट्रॉफी के अलावा कई अन्य घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट को टालना पड़ा. ऐसे में बीसीसीआई आईपीएल 2021 जैसा कोई जोखिम नहीं लेना चाहती. पिछले साल लीग का पहला फेज भारत में हुआ था. लेकिन इस दौरान कई खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद बोर्ड को लीग को स्थगित करना पड़ा था. बाद में यूएई में दूसरा हाफ हुआ था.

देश में सिर्फ 2 शहरों में हो सकता है आईपीएल

आईपीएल 2022 (IPL 2022) में अभी वक्त है. बहुत मुमकिन है कि टूर्नामेंट 2 अप्रैल से शुरू हो. लेकिन बीसीसीआई कोरोना के मद्देनजर पहले ही वेन्यू, शेड्यूल और बाकी चीजों को लेकर अपनी तैयारी पुख्ता कर लेना चाहती है. क्योंकि मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए देश में मार्च-अप्रैल के बीच में कोरोना के मामले पीक पर आ सकते हैं. ऐसे में देश से बाहर अगर आईपीएल कराना पड़ा तो इसके लिए बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका और श्रीलंका को स्टैंडबाय देश के रूप में चुना है. वैसे, बोर्ड फिलहाल, देश में ही लीग कराना चाहता है. खासतौर पर मुंबई और पुणे में. यूएई भी एक विकल्प के तौर पर है. क्योंकि यहां लगातार 2 साल लीग का सफल आयोजन हो चुका है.