अरबपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक और बड़ी बिजनेस डील की है. RIL ने शनिवार को न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल का 729 करोड़ रुपए (9.81 करोड़ डॉलर) में अधिग्रहण करने की घोषणा की. कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी. साल 2003 में निर्मित मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क के 80 कोलंबस सर्कल स्थित एक प्रतिष्ठित होटल है, जो सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्कल के ठीक बगल में है.

शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने कहा, “रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (आरआईआईएचएल) ने लगभग 9.81 करोड़ डॉलर में कोलंबस सेंटर कॉरपोरेशन (केमैन) की संपूर्ण जारी शेयर पूंजी का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया है. यह केमैन आइलैंड्स में शामिल एक कंपनी है और मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क में 73.37 प्रतिशत हिस्सेदारी की अप्रत्यक्ष मालिक है. मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित  लग्जरी होटलों में से एक है.”

Oberoi Hotels में भी निवेश

यह अधिग्रहण आरआईएल की अपने उपभोक्ता और हॉस्पिटैलिटी बिजनेस का विस्तार करने की रणनीति का एक हिस्सा है. समूह का ईआईएच (ओबेरॉय होटल्स, Oberoi Hotels) में निवेश है और उसने बकिंघमशायर में 300 एकड़ के स्टोक पार्क कंट्री क्लब का अधिग्रहण किया है. आरआईएल मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एक कन्वेंशन सेंटर, होटल और residences भी विकसित कर रहा है.

मंदारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क 80 कोलंबस सर्कल में स्थित है, जो सीधे सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्कल के निकट है. 2018 में इसका राजस्व 115 मिलियन डॉलर (854 करोड़ रुपए) था, 2019 में 113 मिलियन डॉलर (840 करोड़ रुपए) और 2020 में 15 मिलियन डॉलर (111 करोड़ रुपए) था.

बाकी हिस्सा भी रिलायंस खरीदेगी

रिलायंस ने कहा कि मार्च 2022 के अंत तक लेन-देन फाइनल होने का अनुमान है. इस डील में होटल के अन्य मालिक भी अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे. शेष 26.63% का भी अधिग्रहण आरआईआईएचएल करेगा. बाकी की डील भी समान वैल्यूएशन पर होगी, जिस पर 73.37% हिस्सेदारी का अधिग्रहण हुआ है.