डिजिटल पेमेंट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई जैसी सुविधा आपको घर बैठे आसानी से मनी ट्रांसफर की सुविधा देती है. इसके लिए आपको केवल यूपीआई सपोर्ट करने वाले ऐप जैसे पेटीएम, फोनपे, भीम, गूगलपे आदि की जरूरत होती है. यूपीआई पेमेंट के लिए आमतौर पर इंटरनेट की जरूरत होती है. हालांकि, जिन लोगों के पास इंटरनेट और स्मार्टफोन नहीं है, वे भी यूपीआई ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. इंटरनेट नहीं होने पर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) की *99# सुविधा बड़ी काम आएगी.

*99# एनपीसीआई की यूएसएसडी (USSD) पर आधारित मोबाइल बैंकिंग सर्विस है, जिसे नवंबर 2012 में लॉन्च किया गया था. शुरू में यह सर्विस बीएसएनएल और एमटीएनएल के यूजर्स के लिए ही उपलब्ध थी. ध्यान रखने वाली बात है कि *99# के जरिए यूपीआई पेमेंट करने के लिए आपके फोन नंबर का बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है. इसके अलावा उसी फोन नंबर से भीम ऐप (BHIM App) पर एक बार रजिस्ट्रेशन भी जरूरी है.

बिना इंटरनेट के कैसे करें यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर

स्टेप 1- सबसे पहले फोन का डायल पैड ओपन करें और *99# टाइप करने के बाद कॉल बटन को टैप करें. यह आपको एक नए मेन्यू पर ले जाएगा जिसमें 7 ऑप्शन्स होंगे. मेन्यू में Send Money, Receive Money, Check Balance, My Profile, Pending Requests, Transactions और UPI PIN जैसे ऑप्शन्स की लिस्ट होगी.

स्टेप 2- अगर आपको केवल पैसे भेजना है तो डायल पैड पर नंबर 1 दबाकर Send Money ऑप्शन का चयन करें. इसके बाद फोन नंबर, यूपीआई आईडी या अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड का उपयोग करके पैसे भेज सकेंगे.

स्टेप 3- इसके बाद अमाउंट लिखें और ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए 4 या 6 अंकों का अपना UPI PIN एंटर करना होगा. फिर आपको बस ‘send’ को टैप करें.

क्या है यूपीआई

बता दें कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है.