अच्छे ग्लोबल संकेतों के बीच आज मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में मंगलमय माहौल दिख रहा हैं. बाजार की मजबूत शुरुआत हुई है. सेसेंक्स 132.24 अंक यानी 0.22 फीसदी की बढ़त के साथ 59,315.46 के स्तर पर नजर आ रहा है. वहीं निफ्टी 55.70 अंक यानी 0.32 फीसदी की मजबूती के साथ 17,681.40 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

निफ्टी 17,700 के पार निकला है. निफ्टी के 50 में से 44 शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है जबकि सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयरों में खरीदारी हावी है. वहीं निफ्टी बैंक के 12 में से 11 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है. BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में बढ़त देखने को मिल रही है.

FII और DII आंकड़े

3 जनवरी को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 902.64 करोड़ रुपए की खरीदारी की. वहीं, इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 803.11 करोड़ रुपए की खरीदारी की.

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

4 जनवरी को NSE पर कोई भी स्टॉक F&O बैन में नहीं हैं. इनमें Escorts, Indiabulls Housing Finance और Vodafone Idea के नाम शामिल हैं. बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है.

US और एशिया से संकेत अच्छे

ग्लोबल मार्केट से संकेत अच्छे मिल रहे है. एशिया की मजबूत शुरुआत हुई है. कल अमेरिका में रिकॉर्ड हाई पर DOW JONES और S&P 500 बंद हुए थे. लेकिन SGX NIFTY में फ्लैट कारोबार हो रहा है . उधर आज OPEC+ के फैसले से पहले क्रूड में हल्की मजबूती देखने को मिल रही है. ब्रेंट 79 डॉलर के पार निकला है. ऐसे में भारतीय बाजारों की मजबूत शुरुआत हो सकती है.

कोरोना अपडेट

कोरोना की स्पीड बेकाबू होती दिख रही है. कल मुंबई में 8 हजार तो दिल्ली में 4 हजार से ज्यादा कोरोना मरीज मिले हैं. कोविड से निपटने के लिए बच्चों का वैक्सीनेशन तेज कर दिया गया है. कल करीब 38 लाख बच्चों को टीके लगे हैं. उधर अमेरिका में एक हफ्ते में कोविड केस में 104% का उछाल आया है. पिछले हफ्ते औसतन 4 लाख नए मामले आए हैं.