कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों और इसके नए वेरिएंट ओमीक्रान के बीच 15 से 18 साल के किशोरों को कोविड वैक्सीन लगाने के फैसले ने लोगों को बड़ी राहत दी है. उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में तीन जनवरी यानी सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. प्रदेश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 1 जनवरी से हो चुकी है. कोरोना के बढ़ते मामले और ओमीक्रोन कहर से बच्चों को बचाने के लिए योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है, बच्‍चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन संग स्लॉट बुकिंग भी करवा सकते हैं. इसके लिए दसवीं का आईडी कार्ड मान्य होगा.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को केंद्र के अधिकारियों से संपर्क में रहने के आदेश दिए हैं. स्टेट इम्मयूनाइजेशन ऑफिसर डॉ अजय घई ने बताया कि उत्‍तर प्रदेश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब एक करोड़ 40 लाख बच्‍चे हैं. हालांकि किस जिले में कितने किशोरों को वैक्सीन लगनी है इसका एक अलग डेटा तैयार किया जा रहा है.

लखनऊ के इन सेंटर्स पर लगेगा टीका

लखनऊ जिले में करीब तीन लाख से अधिक बच्चे वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं जिनका टीकाकरण किया जाएगा. लखनऊ में पीजीआई, बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हॉस्पिटल, केजीएमयू, डफरिन, लोहिया, महानगर भाऊराव देवरस समेत अन्य अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा होगी. इसके अलावा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बच्चों को टीका लगेगा.

जानें क्या है प्रक्रिया

अब आपको बताते हैं कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना कितना आसान है. सबसे पहले आपको कोविन पोर्टल पर जाकर बुक योर स्लॉट पर क्लिक करना है. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर देना होगा जिस पर एक OTP आयेगा. OTP देने पर नया पेज खुलेगा जिसमें अपना नाम, जन्म का वर्ष, जेंडर, आईडी का प्रकार और उसका नंबर भरना होगा. ये प्रक्रिया करने के बाद आपको शेड्यूल में जाकर अपना प्रदेश, शहर या पिन कोड देना होगा. फिर अपनी उम्र के क्राइटेरिया को चयन कर वैक्सीनशन सेंटर और समय तय करना है. इसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट स्लिप जेनरेट हो जाएगी.