दिल्‍ली के साथ देशभर में 3 जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन शुरू हो रहा है. इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली सरकार ने अपने 1000 से ज्‍यादा सेंटर तैयार किए हैं, हमारे पास 3 लाख वैक्सीन प्रतिदिन लगाने की क्षमता है. वहीं, दिल्‍ली के डॉक्टरों ने माता-पिता से अपने बच्चों का जल्द से जल्द वैक्‍सीनेशन कराने का आग्रह किया है, ताकि कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सके.

वहीं, एलएनजेपी अस्पताल और दिल्ली में अन्य चिकित्सा केन्द्र के अधिकारियों ने कहा कि बच्चों को कोविड वैक्‍सीन लगाने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार है. बड़ी संख्या में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को भी कोविड वैक्‍सीन सेंटर्स के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है और वहां भी व्यवस्था की जा रही है. मेडिकल स्ट्रैटेजी एंड ऑपरेशंस, फोर्टिस हेल्थकेयर ग्रुप में ग्रुप हेड डॉ. बिष्णु पाणिग्रही ने कहा कि वायरस का ओमिक्रॉन स्वरूप लोगों को संक्रमित कर रहा है और यह फैल रहा है, लेकिन जिन लोगों को टीका लगाया गया है वे बड़े पैमाने पर ‘एसिप्टोमेटिक’ हैं, और जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की अधिक आवश्यकता है, इसलिए लोगों से अपील करूंगा कि वे मास्क पहनें और पात्र होने पर जल्द से जल्द टीका लगवाएं. उन्‍होंने कहा कि हम बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन के लिए पूरी तरह तैयार हैं. वसंत कुंज, शालीमार बाग और ओखला में फोर्टिस इकाइयां स्वास्थ्य सेवा समूह के वैक्‍सीनेशन सेंटर होंगे.

इसके अलावा वहीं, मैक्स हेल्थकेयर ग्रुप के एक प्रवक्ता ने कहा, मैक्स अस्पताल, साकेत और कुछ अन्य इकाइयां किशोरों के समूह के लिए टीकाकरण अभियान का हिस्सा होंगी.

आज से कोविन पोर्टल पर कर सकेंगे पंजीकरण

बता दें कि 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्‍चों के लिए आज यानी 1 जनवरी से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो गया है. बच्‍चों को देश में केवल कोवैक्सीन लगेगी.

कोविन पोर्टल पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

>> बच्चों के वैक्सीनेशन के पंजीकरण के लिए सबसे पहले https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं.

>>यहां कोविन पोर्टल पर आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.

>>रजिस्ट्रेशन के वक्त आपको बच्चे का नाम, उम्र समेत कुछ इनफॉर्मेशन देने होंगे.

>>रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा.

>>फिर आप अपने इलाके का पिन कोड डालें.

>>आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी.

>>इसके बाद आप अपनी तारीख और समय के साथ अपना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं.