यूपी विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने बीजेपी के दिवंगत नेता और पूर्व पीएम अटल बिहार वाजपेयी के जन्मदिन के मौके को खास बनाने की तैयार की है. इसी कड़ी में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ  में अटल बिहारी बाजपेयी के जन्मदिन पर भव्य कार्यक्रम आयोजित करके एक लाख युवाओं को फ्री टैबलेट व मोबाइल सौंपेंगे. इस दौरान सीएम योगी डिजि शक्ति पोर्टल और डिजि शक्ति अध्ययन ऐप भी लांच करेंगे.

इसमें राज्य के हर जिले से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल होंगे. सीएम योगी ने तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए एक करोड़ युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट देने की घोषणा की है. जिसके तहत पहले चरण में 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट का वितरण किया जाएगा. देश के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है कि इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को फ्री मोबाइल और टैबलेट दिया जा रहा है. आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि डिजि शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. अभी भी छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है. इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर वितरण किया जाएगा.

अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर

सरकार की ओर से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए ऑर्डर जारी कर दिया गया है. 24 दिसंबर के पहले कंपनियां आपूर्ति शुरू कर देंगी. खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है.

18 लाख मोबाइल की आपूर्ति जल्द

पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपए का आर्डर जारी किया गया है. इसमें 10,740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए हैं. कंपनियों की ओर से कुल करीब पौने 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति जल्द होने वाली है.