दिल्ली में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच बुधवार को क्रिसमस और नए साल के लिए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. डीडीएमए ने सभी प्रकार के समारोहों पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं. इसके अलावा 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सम्मेलन करने की मंजूरी दे दी है.

डीडीएमए ने निर्देश दिए हैं कि सभी डीएम और पुलिस उपायुक्त सुनिश्चित करें कि दिल्ली में क्रिसमस और नए साल के मौके पर उनके क्षेत्र में कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम, जमावड़ा, समारोह ना हो. शादी और अन्य समारोहों पर 200 लोगों की अनुमति दी गई है.

सुपर स्प्रेडर क्षेत्रों की पहचान करने के निर्देश

डीडीएमए ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पुलिस उपायुक्तों के साथ सुपर स्प्रेडर क्षेत्रों की पहचान करें और कोरोना गाइडलाइंस के तहत उन क्षेत्रों में जरूरी कदम उठाएं. दुकानों, कार्यस्थलों पर मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाए.

मंगलवार रात तक देश में ओमिक्रॉन के 220 संक्रमित मिल चुके हैं. दिल्ली में मंगलवार को 24 सहित देशभर में 50 नए मरीजों की पुष्टि हुई. बीते 18 दिन में यह संख्या 100 गुना तक बढ़ गई. हालांकि, राहत की बात यह है कि किसी मरीज को आईसीयू में नहीं जाना पड़ा. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा 65 मरीज महाराष्ट्र व 54 मरीज दिल्ली में मिले हैं.