कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन बाजार गिरावट के साथ खुले हैं. निफ्टी 16,700 के नीचे फिसल गया है. सेसेंक्स 1000 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ 56000 के नीचे कारोबार कर रहा है. Cipla, Asian Paints, TCS और Power Grid Corp निफ्टी के टॉप गेनर में शामिल है जबकि were Tata Motors, IndusInd Bank, BPCL, Bajaj Finserv और SBI टॉप लूजर है.

17 दिसंबर को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 2,069.90 करोड़ रुपए की बिकवाली की. वहीं, इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,478.52 करोड़ रुपए की खरीदारी की.

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

20 दिसंबर को NSE पर 3 स्टॉक F&O बैन में हैं. इनमें Escorts, Indiabulls Housing Finance और Vodafone Idea के नाम शामिल हैं. बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है.

इस हफ्ते लिस्टिंग पर रहेगी बाजार की नजर

इस हफ्ते प्राइमरी मार्केट में जोरदार हलचल रहेगी. बाजार में MapmyIndia, Metro Brands, Medplus Health Services and Data Patterns की लिस्टिंग होगी. अगले हफ्ते करीब हर दिन एक कंपनी की लिस्टिंग होगी. दक्षिण की रियल एस्टेट डेवलपर श्रीराम प्रॉपर्टीज (Shriram Properties) के इक्विटी शेयरों की लिस्टिंग 20 दिसंबर को होगी. जबकि CE Info Systems के नाम से कारोबार करने वाली कंपनी की लिस्टिंग मंगलवार को होगी.

राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली रिटेल फुटवेयर कंपनी मेट्रो ब्रैंड्स (Metro Brands) की लिस्टिंग 22 दिसंबर को होगी. फार्मेसी रिटेलर Medplus Health Services की लिस्टिंग 23 दिसंबर को होगी और Data Patterns की लिस्टिंग 24 दिसंबर दिन शुक्रवार को होगी.