कोहरे की मार अब ट्रेनों पर पड़नी शुरू हो गई है. देश के कई राज्‍यों में सर्दी के साथ कोहरा भी बढ़ने लगा है. इसकी वजह से पटर‍ियों पर दृश्‍यता का लेवल काफी कम हो गया है. इसके चलते रेले खासकर पूर्व की द‍िशा में जाने वाली ट्रेनों को यात्री सुरक्षा के मद्देनजर कैंस‍िल कर रहा है. साथ ही कई ट्रेनों के फेरों में भी कमी कर रहा है.

कोहरे के चलते नॉर्दर्न रेलवे की ओर से 31 जोड़ी यानी 62 ट्रेनें मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों को कैंस‍िल करने की घोषणा की है. यह ट्रेनें एक दिसंबर से फरवरी तक बंद रखी जाएंगी. इतना ही नहीं कोहरे के चलते कुछ ऐसी ट्रेनें भी हैं ज‍िनका पर‍िचालन तो करना है है ल‍ेक‍िन उनके फेरों में कमी की जा रही है. कानपुर शताब्दी, गोरखपुर हमसफर, भागलपुर शताब्दी समेत कई ट्रेनों के फेरे कम कर दिए गए हैं. इस फैसले से दिल्ली से पूर्व दिशा यानी कि बिहार-बंगाल जाने वाली अधिकांश मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है.

रेलवे के मुताबि‍क कि इस तरह का फैसला यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर ल‍िया जा रहा है. इससे यात्री अपनी योजनाबद्ध यात्रा को कोई व‍िकल्‍प तलाश कर सकेंगे. मौसम की वजह से अचानक ट्रेनों को कैंस‍िल करने से यात्र‍ियों को ज्‍यादा परेशानी उठानी पड़ती है. इस सभी से बचने के लिए यह फैसला पहले ल‍िया जा रहा है. वहीं इस पर भी रेलवे पूरी नजर बनाए हुए है क‍ि अगर मौसम ठीक होता है तो कैंस‍िल ट्रेनों को चलाने या फिर इनकी अवधि को बढ़ाने का कोई फैसला ल‍िया जाए. इस पर भी रेलवे गहन नजर बनाकर रखे हुए है क‍ि किसी रूट पर अगर भीड़ बढ़ती है तो स्‍पेशल ट्रेनों को चलाने की व्‍यवस्‍था की जाए.

फरवरी तक ये ट्रेनें रहेंगी कैंस‍िल

लिच्छवी एक्सप्रेस, हटिया सुपरफास्ट, नई दिल्ली-रोहतक इंटरसिटी, नई दिल्ली-आगरा कैंट इंटरसिटी, नई दिल्ली-मालदा टाउन एक्सप्रेस, आनंद विहार टर्मिनल- सीतामढ़ी लिच्छवी एक्सप्रेस, आनंद विहार-मालदा टाउन एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर एक्सप्रेस, पुरानी दिल्ली-अलीपुरद्वार महानंदा एक्सप्रेस, आनंद विहार-हटिया सुपरफास्ट, आनंद विहार टर्मिनल-संतरागाछी एक्सप्रेस ट्रेन

इन ट्रेनों के फेरों में हो रही कमी

कैफियत एक्सप्रेस-                                         बुधवार व शनिवार

भागलपुर गरीबरथ एक्सप्रेस-                            बुधवार

श्रमजीवी एक्सप्रेस-                                          मंगलवार

संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस-                                      बुधवार

महाबोधि एक्सप्रेस-                                          मंगलवार

वैशाली एक्सप्रेस-                                            बुधवार

सप्त क्रांति एक्सप्रेस-                                       बृहस्पतिवार

स्वतंत्रता सैनानी एक्सप्रेस-                                शुक्रवार

दानापुर जनसाधारण एक्सप्रेस-                          शुक्रवार

विक्रमशिला एक्सप्रेस-                                     बुधवार व शुक्रवार

सत्याग्रह एक्सप्रेस-                                          शुक्रवार

आनंद विहार टर्मिनल-मऊ एक्सप्रेस-                 शुक्रवार

काशी विश्ववनाथ-                                           बुधवार, शुक्रवार व रविवार

आनंद विहार टर्मिनल-कामख्या एक्सप्रेस-           शुक्रवार, रविवार व मंगलवार