कर्मचारी भविष्य निधि खाताधारकों के लिए एक अच्छी खबर है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 23.34 करोड़ खातों में 8.50 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज जमा किया गया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी. ट्वीट में लिखा गया है, “वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 23.34 करोड़ खातों में 8.50% ब्याज जमा किया गया है.”

बता दें कि ईपीएफ खाताधारक घर बैठे ही प्रॉविडेंट फंड (पीएफ) बैलेंस चेक कर सकते हैं. यदि आपको नहीं पता कि इसे कैसे चेक करना है तो घबराएं नहीं. हम यहां आपको स्टेप वाइज़ पूरी जानकारी दे रहे हैं.

SMS से कैसे जांच करें

यदि आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आपके KYC प्रक्रिया से पंजीकृत किया गया है तो आप अपने पीएफ बैलेंस विवरण को मैसेज के माध्‍यम से जान सकते हैं. अपने मोबाइल में EPFOHO UAN ENG टाइप करें, अंतिम तीन अक्षर आपकी भाषा के बारे में बताता है. आप जिस भाषा में मैसेज पाना चाहते हैं, उस भाषा का तीन अक्षर आपको अंत में लिखना होगा. इसके बाद आप इस मैसेज को 7738299899 नंबर पर भेजें. जिसके बाद कुछ ही देर में आपको पीएफ बैलेंस का विवरण मिल जाएगा.

मिस्‍ड कॉल कर कैसे पाएं बैलेंस का ब्यौरा

यदि आपका UAN आपके KYC विवरण के साथ एकीकृत है तो टोल-फ्री नंबर 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. कॉल के बाद, आपको एक SMS प्राप्त होगा जिसमें आपके सभी पीएफ खाते का विवरण दिखाई देगा.

उमंग ऐप से कैसे करें जांच

सबसे पहले आप UMANG app खोलें और EPFO पर क्लिक करके आगे बढ़े. यहां पर दी गई कर्मचारी सर्विस ऑप्‍शन पर आपको क्लिक करना होगा. फिर आप ‘कर्मचारी-केंद्रित सेवाओं’ पर क्लिक करें, जो उपयोगकर्ता को नए पेज पर भेजेगा. फिर, ‘पासबुक देखें’ पर क्लिक करें और यूएएन और वन-टाइम पासवर्ड (OTO) दर्ज करें, जो खाताधारक के रजिस्‍टर्ड मोबाइल पर भेजा गया होगा. इसके बाद ईपीएफ मेंबर ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे. इन सब के अलावा ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर आप पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते है.

UAN नंबर के बिना EPF बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं (पॉइन्ट्स में जानें)

epfindia.gov.in के ईपीएफ होम पेज पर लॉग इन करें

‘अपना ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए यहां क्लिक करें’ पर क्लिक करें.

आपको epfoservices.in/epfo/ पर जाएं, “सदस्य शेष जानकारी” पर जाएं.

अब अपने राज्य का चयन करें और अपने ईपीएफओ कार्यालय लिंक पर क्लिक करें.

अपना पीएफ खाता संख्या, नाम और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें.

इसके बाद ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और आपका पीएफ बैलेंस दिखाई देगा.