महाराष्ट्र में ओमिक्रोन वैरिएंट के दो और गुजरात में एक और मामला पाया गया है. महाराष्ट्र के दोनों मरीजों ने हाल ही में दुबई की और गुजरात के मरीज ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी. इनको मिलाकर महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के मामलों संख्या बढ़कर 20 और गुजरात में चार हो गई है. पूरे देश में अब तक ओमिक्रोन के 41 मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि संक्रमितों में पुणे की एक महिला है और लातुर का एक 33 साल का युवक शामिल है. दोनों ने दुबई की यात्रा की थी। इनमें संक्रमण के लक्षण भी नहीं नजर आ रहे और उनका पूर्ण टीकाकरण भी हो चुका है.

तीन लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई

इनके निकट संपर्क में आए तीन लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. गुजरात का चौथा ओमिक्रोन संक्रमित सूरत का 42 साल का व्यक्ति है. दिल्ली एयरपोर्ट पर जांच में उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. वहीं, केरल के ओमिक्रोन संक्रमित के संपर्क में आए 36 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है. वहीं कोरोना के इस नए वैरिएंट को लेकर राज्‍यों की ओर से खास सतर्कता बरती जा रही है. केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में रविवार को अनिवार्य टीकाकरण प्रभावी हो गया है. अब हर समय लोगों को टीकाकरण का प्रमाणपत्र साथ रखना होगा. इसके नहीं मिलने पर लोगों को दंडित किया जाएगा.

देश में कोरोना की स्थिति

24 घंटे में नए मामले 7,350

कुल सक्रिय मामले 93,456

24 घंटे में टीकाकरण 19.10 लाख

कुल टीकाकरण 133.88करोड़

7,350 नए मामले मिले

वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाली की संख्या पिछले कुछ दिनों से 10 हजार से नीचे बनी हुई है. हालांकि ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे है जो चिंता का कारण है. सक्रिय मामले भी डेढ़ साल बाद सबसे कम 91,456 रह गए हैं जो कुल मामलों का 0.26 प्रतिशत है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 7,350 नए मामले मिले हैं और 202 मरीजों की जान गई है. इस दौरान आठ सौ से ज्यादा सक्रिय केस भी कम हुए है. मरीजों के उबरने की दर में सुधरी है और मृत्युदर स्थिर बनी हुई है.