उत्‍तराखंड समेत पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनावों के प्रचार का बिगुल बज चुका है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देहरादून में 18 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इसके बाद वह परेड मैदान में जनसभा को संबोधित भी किया. आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री की इस रैली को खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इसे ‘विजय संकल्प रैली’ नाम दिया गया है और इसे राज्‍य में चुनावी शंखनाद कहा जा रहा है. उत्‍तराखंड में पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां काफी दिनों से शुरू हो गई थीं. पीएम मोदी ने आठ हजार करोड़ से अधिक की लागत से बनने वाले दिल्‍ली देहरादून इकनामिक कारिडोर का माडल देखा.

पीएम मोदी का तीन माह में यह तीसरा उत्तराखंड दौरा है. पिछले कुछ समय से राज्‍य में राजनीतिक उठापटक चल रही है. ऐसे में भाजपा विधानसभा चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है. पीएम मोदी आज दोपहर लगभग साढ़े 12 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचें. इसके बाद एक बजे हेलीकाप्टर से परेड मैदान स्थित हेलीपैड पहुंचें. परेड मैदान में वह प्रदर्शनी का अवलोकन कर 18 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया. आज उत्‍तराखंड में प्रधानमंत्री जिन योजनाओं का शिलान्यास किया है उनमें 8600 करोड़ की लागत से बनने वाला दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा (इकोनामिक कारिडोर) भी शामिल है. बताया जा रहा है कि इस आर्थिक गलियारे दिल्‍ली और देहरादून की दूरी मात्र 2 घंटे के लगभग की रह जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनसभा में सुरक्षा व यातायात व्यवस्था के मद्देनजर जिला प्रशासन ने परेड ग्राउंड के एक किमी की परिधि में स्थित 45 स्कूलों में आज अवकाश घोषित कर दिया है. हालांकि, लेकिन इन स्कूलों में होने वाली परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर होंगी. इस संबंध में प्रशासन ने परीक्षार्थियों के लिए बाकायदा गाइडलाइन जारी की हैं. जिलाधिकारी डा. आर राजेश कुमार ने बताया कि सभी परीक्षा अपने निर्धारित समय पर होंगी, बशर्ते परीक्षार्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा.