कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन  बहुत तेजी से फैल रहा है. इस हफ्ते के मध्य तक अमेरिका में इसका एक भी मामला नहीं था. बुधवार को अमेरिका के कैलिफोर्निया में  पहला केस सामने आया गया और शुक्रवार तक इस नए वैरिएंट ने यहां के दस से अधिक राज्यों में दस्तक दे दी. वहीं नार्वे में क्रिसमस पार्टी में शामिल 13 लोगों को ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है और यह संख्या 60 तक जाने की आशंका जताई जा रही है.

शुक्रवार को ओमिक्रोन अमेरिका के छह और राज्यों में फैल गया. इसके साथ ही अभी तक ओमिक्रोन संक्रमण वाले अमेरिकी राज्यों की संख्या हो गई. ये राज्य हैं न्यू जर्सी, मिसौरी, मैरिलैंड, नेब्रास्का, पेनसिल्वानिया और उटा. इससे पहले ओमिक्रोन के मामले कैलिफोर्निया, कोलोराडो, हवाई, मिन्नेसोटा और न्यूयार्क में थे. अमेरिका के कैलिफोर्निया में बुधवार को एक व्यक्ति को ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. उसके अगले ही दिन न्यूयार्क शहर में इसके पांच मामले मिले और मिनेसोटा में भी एक व्यक्ति इससे संक्रमित पाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि कोलोराडो में भी एक महिला को ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया है. यह महिला हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटी थी. हवाई में भी एक व्यक्ति को इस नए वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है.

नार्वे की राजधानी ओस्लो में 13 लोग ओमिक्रोन से संक्रमित मिले हैं. ये सभी लोग 26 नवंबर को एक क्रिसमस पार्टी में शामिल हुए थे. जिस कंपनी ने इस पार्टी का आयोजन किया था उसका संचालन दक्षिण अफ्रीका से होता है पार्टी में शामिल एक व्यक्ति हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा था. पार्टी में 120 लोग शामिल हुए थे, जिसमें से कम से कम आधे के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है.