गूगल ने अपनी इन-हाउस स्मार्टवॉच पर काम लगभग पूरा कर लिया है, जिसका लॉन्च 2022 में किया जाएगा. मीडिया की तरफ से आई एक नई रिपोर्ट के अनुसार, पिक्सल वॉच कोड-नाम रोहन पर अभी काम जारी है. Google ने पिक्सल लाइन के तहत सालों से अपने खुद के स्मार्टफोन पर काम किया, कंपनी ने कभी भी अपनी स्मार्टवॉच डिज़ाइन नहीं की है. वॉच जिसका कोडनेम ‘रोहन’ है, इस पर Google के पिक्सल हार्डवेयर समूह द्वारा फिटबिट से अलग काम किया जा रहा है.  आपको बता दें कि Google ने इस साल की शुरुआत में $ 2.1 बिलियन में फिटबिट को खरीदा था.

इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, नई आने वाली Google वॉच के लिए अभी ये स्पष्ट नहीं है कि Google वास्तव में इसे ‘पिक्सेल वॉच’ कहेगा या नहीं. एक सोर्स के अनुसार, डिवाइस की कीमत फिटबिट से ज़्यादा होने की उम्मीद की जा रही है. कहा जा रहा है कि ये वॉच ऐपल स्मार्टवॉच को टक्कर दे सकती है.

कैसी हो सकती है स्पेसिफिकेशन…

वॉच में स्टेप काउंटिंग और हार्ट रेट मॉनिटर सहित बेसिक फिटनेस ट्रैकिंग सुविधाएं होंगी. Google भी कथित तौर पर नई घड़ी के साथ वियर ओएस (कोडनेम ‘नाइटलाइट’) में फिटबिट इंटीग्रेशन को लॉन्च करने पर काम कर रहा है. Google मौजूदा समय में Wear OS 3 के साथ अपने स्मार्टवॉच प्लेटफॉर्म के लेटेस्ट पुनर्निवेश के बीच में है. Wear OS (या Android Wear) के पुराने वर्जन के विपरीत, जिसमें Tizen प्लेटफॉर्म को Google के साथ मिला दिया गया था.

लेकिन अभी तक, Wear OS 3 केवल सैमसंग के गैलेक्सी वॉच 4 पर लॉन्च किया गया है, जो नए ऑपरेटिंग सिस्टम का एक भारी अनुकूलित संस्करण चलाता है जो सैमसंग के लिए Google की अधिकांश सेवाओं और ऐप्स को छोड़ देता है.

गूगल पहले ये उम्मीद कर रहा था कि पिक्सल 6 के साथ वह अपनी पहली स्मार्टवॉच का अनावरण करेगा लेकिन लॉन्च में देरी की वजह से उसे यह निर्णय लेना पड़ा. आपको बता दें कि टेक दिग्गज ने कैमरा ऐप वर्जन 8.4 का रोल आउट शुरू कर दिया है वो भी पुराने पिक्सल फोन के लिए. आपको बता दें कि इसमें पिक्सल 6 और 6 प्रो से कैमरा फीचर भी शामिल हैं.