डॉक्टर अब आपके वॉट्सऐप पर उपलब्ध होंगे. इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने हेल्थ सर्विस डेस्क की स्थापना की है. इसके तहत वॉट्सऐप पर एक समर्पित चैटबॉट आधारित हेल्पलाइन शुरू की गई है, जो भारत के ग्रामीण इलाकों या दूरदराज रहने वाले लोगों के लिए मददगार होगी. ये हेल्पलाइन वॉट्सऐप पर टेली-कंस्लटेशन का सुविधा मुहैया करवाएगी. इसे सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क कहा जा रहा है.

हेल्पडेस्क पर लोगों को क्या-क्या सुविधा मिलेगी?

वॉट्सऐप हेल्पडेस्क लोगों के लिए प्रशासन से सहायता लेना, डॉक्टरों से परामर्श करना, कोविड से संबंधित संसाधनों की एक विस्तृत शृंखला तक पहुंच बनाना और उनके प्रश्नों का समाधान पाना करना आसान बनाता है.

वॉट्सऐप पर सर्विस का कैसे उपयोग करें

इसकी खास बात यह है कि सेवा सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध है, यानी उपयोगकर्ता फ्री में वॉट्सऐप पर सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क का उपयोग कर सकेंगे. सर्विस हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगी. हेल्पडेस्क तक पहुंचने के लिए वॉट्सऐप उपयोगकर्ताओं को +917290055552 नंबर पर एक ‘Hi’ मैसेज भेजना होगा और डॉक्टर से जुड़ने के लिए विकल्पों का चयन करना होगा.

सीएससी के अनुसार, हेल्पडेस्क को सामाजिक, आर्थिक और डिजिटल रूप से समावेशी चैनलों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के अपने लक्ष्य के एक महत्वपूर्ण और आसानी से सुलभ विस्तार के रूप में विकसित किया गया है. यह दावा करता है कि वॉट्सऐप हेल्पडेस्क सामान्य स्वास्थ्य के साथ-साथ कोविड -19 से संबंधित क्षेत्रों में उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर उपयोगकर्ताओं को एक उपयुक्त डॉक्टर के लिए मार्गदर्शन करेगा.