देश की राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाके दिवाली के बाद बढ़े प्रदूषण की जबरदस्‍त मार झेल रहे हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से राहत देने वाली खबर आयी है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटे में दिल्‍ली के अलावा हरियाणा, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्‍की बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्‍ली के अलावा अगले दो घंटे में बारिश होने की संभावना है, उसमें हरियाणा का फारुखनगर, यूपी के अलीगढ़ के देबई, नरौरा, सहसवान और अतरौली शामिल हैं. जबकि इस दौरान राजस्थान में भरतपुर और महानीपुर बालाजी में हल्‍की बारिश होने की संभावना है.

बारिश के चलते ठंड में भी जोरदार इजाफा होगा और न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री तक आ सकता है. जबकि गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं, आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो दिसंबर का महीना जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होगी. दिसंबर के तीसरे पखवाड़े तक न्यूनतम तापमान 5-7 डिग्री के बीच तो अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक आने के आसार हैं. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मुसीबत बढ़ सकती है, क्योंकि इतनी अधिक ठंड में बुजुर्गों और बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं.

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते महाराष्‍ट्र, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. आईएमडी ने बादलों की चाल को देखते हुए 6 दिसंबर तक गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी होने की संभावना है.

इससे पहले बुधवार को स्काईमेट की तरफ से कहा गया था कि मौसमी परिवर्तन की वजह से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में साइक्लोनिंग सर्कुलेशन का असर देखने को मिल रहा है. जबकि 4 और 6 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है. 5 दिसंबर को बारिश की सबसे अधिक गतिविधियां होंगी. हवाएं काफी तेज चलेंगी. इस दौरान सुबह व शाम के समय उत्तर भारत में कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.