टेस्ला के मालिक और दुनिया के सबसे धनी कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) ने सोमवार को माइक्रोब्लागिंग प्लेटफार्म ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर चुने गए भारत के पराग अग्रवाल को शुभकानाएं दीं और कहा, ‘भारतीय प्रतिभा का फायदा अमेरिका को मिल रहा है.’ इस समय ग्लोबल टेक्नोलाजी कंपनियों में से अधिकांश की कमान भारतीय मूल के लोगों के हाथ में हैं. माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्य नडेला हैं तो गूगल को सुंदर पिचाई चला रहे हैं. और अब ट्विटर को पराग अग्रवाल आगे बढ़ाएंगे.

बता दें कि ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने इस्तीफा दे दिया है और अब उनकी जगह कंपनी के सीटीओ पराग अग्रवाल लेंगे. इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर के दी है.

दरअसल स्ट्राइप कंपनी के कोफाउंडर और सीईओ पैट्रिक कोलेजन ने ट्वीट के जरिए पराग अग्रवाल को शुभकामनाएं दी और इसी के जवाब में एलन मस्क ने कहा कि अमेरिका को भारतीय प्रतिभाओं का फायदा मिल रहा है. पैट्रिक ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘गूगल, माइक्रोसाफ्ट, एडोब, आइबीएम, पालो आल्टो, नेटवर्क्स और अब ट्विटर को चलाने वाले सभी सीईओ भारतीय मूल के हैं.

जानिए कौन हैं पराग

पराग अग्रवाल ने ट्विटर में इंजीनियर के तौर पर करियर की शुरुआत की थी और अब सीईओ का पद संभालने जा रहे हैं. उन्होंने 2017 में कंपनी के सीटीओ (चीफ टेक्नोलाजी आफिसर) का पदभार संभाला. ट्विटर में काम करने से पहले पराग एटीएंडटी लैब्स, माइक्रोसाफ्ट और याहू में काम कर चुके हैं.

IIT बॉम्बे से हासिल की इंजीनियरिंग की डिग्री

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा उन्होंने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में डॉक्टरेट किया है. पराग अग्रवाल 2011 से ही ट्विटर में काम कर रहे हैं और 2017 से कंपनी के सीटीओ के पद पर नियुक्त हैं.