उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने वाली है. मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बढ़ी ठंड का असर यूपी के कई शहरों में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 1 और 2 दिसंबर से शीतलहर चलनी शुरू हो जाएगी. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है.

मौसम विभाग ने दिसंबर के पहले सप्ताह में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन आगरा, अलीगढ़, कानपुर मेरठ, लखनऊ, वाराणसी और बुलंदशहर समेत उत्तरी पूर्वी इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके साथ-साथ 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में 2 और 3 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है.

फिलहाल सुहाना बना हुआ है मौसम

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक जा सकता है. वहीं प्रयागराज में अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक रहने की संभावना है. कानपुर में भी अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतमा तापमान 13 डिग्री, तथा सहारनपुर में अधिकतम तापमान 24 तथा न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक रहेगी. वहीं वाराणसी में अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री तक रहने का अनुमान है.

लखनऊ और नोएडा की हवा बेहर खराब

यूपी के कई शहरों में वायु गुणवत्ता भी (एयर क्वालिटी इंडेक्स-AQI) भी खराब श्रेणी में पहुंच चुकी है. लखनऊ के तालकटोरा में हवा की प्रदूषकों की मात्रा 337 के ऊपर दर्ज की गई. वहीं गाजियाबाद के इंदिरापुरम में AQI 282, नोएडा के सेक्टर 62 में 327, कानपुर के नेहरू नगर में 278, जबकि वाराणसी के भेलुपुर में 141 दर्ज की गई.