अमेज़न प्राइम मेंबरशिप  की कीमत में 50% तक की बढ़ोतरी होने जा रही है. फिलहाल कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि ये नई कीमत कब से लागू हो रही है, लेकिन देसी डाइम की एक पोस्ट के डिस्कशन से पता चला है कि भारत में नए और पुराने मेंबर 14 दिसंबर से मेंबरशिप की नई कीमत देखेंगे. इसका मतलब ये हुआ कि यूज़र के पास पुरानी कीमत 129, 329, और 999 रुपये में मेंबरशिप लेने की आखिरी दिन 13 दिसंबर तक है.

नए अपडेट के बाद अमेज़न प्राइम मेंबरशिप का 999 रुपये वाला प्लान 1499 रुपये का हो जाएगा, जिसकी वैलिडिटी 12 महीने की होती है. वहीं 329 रुपये वाला तिमाही प्लान 459 रुपये का हो जाएगा और 129 रुपये वाले मासिक प्लान की कीमत 179 रुपये हो जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक नई कीमत की शुरुआत 13 दिसंबर से हो जाएगी.

कुछ समय पहले कंपनी ने ये संकेत दिया था कि कीमतों में बढ़ोतरी प्राइम मेंबरशिप में लगातार नई सेवाओं को जोड़ने के कारण है. एक साल के लिए 999 रुपये, प्राइम सब्सक्रिप्शन नेटफ्लिक्स, ऐपल और अन्य कंपनी द्वारा पेश की जाने वाली योजनाओं की तुलना में सबसे किफायती और आकर्षक प्लान है.

अब भी मिलेंगे पहले जैसे फायदे

मेंबरशिप में कई तरह के बेनिफिट मिलते हैं, जिसमें Amazon.com के ज़रिए से वन डे डिलिवरी, प्राइम वीडियो पर मुफ्त फिल्मों और टीवी शो का एक्सेस, अमेज़न म्युज़िक पर गाने का ऑफलाइन उपयोग और प्राइम गेमिंग पर गेमिंग शामिल है.

अमेज़न का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी, सेवाओं को प्रभावित नहीं करेगी, और सदस्य अभी भी शुरुआती अर्ली सेल और स्पेशल डील का आनंद ले सकते हैं. इसमें प्राइम रीडिंग वाली किताबों तक मुफ्त एक्सेस भी शामिल है.

कीमतों में बढ़ोतरी के बाद भी प्राइम यूथ ऑफर लागू रहेगा. 18-24 साल के बीच के यूज़र्स को सक्सेसफुल एज वेरिफिकेशन पर एक्सट्रा कैशबैक मिलता रहेगा.