उत्तर प्रदेश में ठंड का सितम लगातार बढ़ता ही जा रहा है. राजधानी लखनऊ सहित पूरे सूबे में कल यानी सोमवार से ठंड बढ़ गई है और मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी हफ्ते में शीतलहर की मार और बढ़ सकती है. मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट (IMD Alert) के मुताबिक, राज्य में 23 से लेकर 30 नवंबर तक जबरदस्त शीतलहर चलेगी. इस कारण तापमान में तेजी से गिरावट आएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी में मंगलवार 23 नवंबर से गलन और शीतलहर शुरू हो सकती है. इस दौरान उत्तराखंड से आने वाली ठंडी हवाएं भी मौसम को सर्द करेंगी और आगामी 2-4 दिनों में ही हाथ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी दिशा से चलने वाली हवाओं के कारण सूबे में लगभग सभी जगह न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट आ रही है और ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी. इस कारण राजधानी लखनऊ और आस-पास के इलाकों में गलन बढ़नी शुरू हो गई है.

लखनऊ मंगलवार को न्यूनतम तापमान रात 12 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 27 डिग्री तक जाने का अनुमान है. वहीं इस दौरान हवा की रफ्तार 3 किलोमीटर प्रति घंटा तथा आर्द्रता 75% तक रह सकती है. वहीं कानपुर में भी न्यूनतम तापमान रात 12 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक जा सकता है. यहां शीतलहर की मार ज्यादा रह सकती है, क्योंकि 73% आर्द्रता के साथ 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है.

गौरतलब है कि मौसम विभाग का आंकलन है कि इस वर्ष उत्तर प्रदेश सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. वहीं यूपी में कुछ जगहों पर न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.