आज कल बैंकिंग फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है. इसमें खास तौर पर फोन से लोगों की जानकारी मांग कर अकाउंट से पैसे उड़ाने का मामला सबसे ज्यादा है. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India-SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बैंक ने फर्जी कस्टमर केयर से सतर्क रहने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

बैंक ने कहा है कि धोखाधड़ी करने वाले कस्टमर केयर नंबरों से सावधान रहें. सही कस्टमर केयर नंबर जानने के लिए बैंक ने SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी है. आधिकारिक वेबसाइट में जो कस्टमर केयर नंबर मुहैया कराया गया है, उसी का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही बैंक ने अकाउंट होल्डर्स को अपनी पसर्नल जानकारी नहीं शेयर करने के लिए कहा है.

एसबीआई ने वीडियो जारी किया

SBI ने फर्जी कस्टमर केयर नंबरों से सावधान रहने की सलाह दी है. SBI ने ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वालों से बचने के लिए एक वीडियो जारी किया है. जिसमें धोखाधड़ी से बचने के उपाय बताए गए हैं. SBI के मुताबिक, ग्राहकों को उन कस्टमर केयर नंबरों से बात नहीं करनी चाहिए, जिनका वेरिफिकेशन नहीं हुआ है. SBI ने कहा है कि ग्राहकों को कस्टमर केयर नंबरों के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. बता दें कि इससे पहले भी SBI ने अपने ग्राहकों को फर्जी कस्टमर केयर नंबर और फर्जी कॉल के बारे में अलर्ट जारी किया था.

देश भर में 70,786BC आउलेट्स

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास देश भर में 70,786BC आउलेट्स हैं. इसके साथ ही 22,230 ब्रांच और 64,122 ATMsय CDMs हैं. इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या 9.44 करोड़ और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या 2.1 करोड़ है. SBI के पास डिजिटल प्लेटफॉर्म YONO है. जिसमें 4.3 करोड़ रिजस्टर्ड यूजर्स हैं. जिसमें 1.2 करोड़ यूजर्स हर दिन लॉग-इन करते हैं.