आज से देश के विभिन्न हिस्सों में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों सहित सभी बैंक चार दिनों  तक बंद रहेंगे. आज गुरु नानक जयंती/कार्तिका पूर्णिमा के कारण मिजोरम, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड सहित कुछ अन्य में बैंक बंद रहेंगे. गुरुपुरब जिसे आमतौर पर गुरु नानक जयंती के रूप में जाना जाता है, सिख धर्म के संस्थापक और सिख गुरुओं में से पहले गुरु नानक देव की जयंती मनाने का दिन है. इस साल पहले सिख गुरु की 552वीं जयंती 19 नवंबर को पड़ रही है.

गुरुनानक जयंती पर बैंक बंद आरबीआई (RBI) द्वारा बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है. हर महीन की छुट्टियों की लिस्ट आऱबीआई की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है. हालांकि, ये छुट्टी देशभर के बैंकों पर लागू नहीं होती. छुट्टियां शहरों और राज्यों के आधार पर होती है. 19 नवंबर को भी बैंकों की छुट्टी है. गुरुनानक जयंती को कारण कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे.

आज कहां- कहां बैंक रहेंगे बंद

आज गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा के कारण बैंक बंद रहेंगे. इस मौके पर आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, दिल्ली, रायपुर, रांची क अलावा शिमला और श्रीनगर के सभी बैंक बंद रहेंगे. यानी इन शहरों में गुरुनानक जयंती के कारण शुक्रवार को बैंकों की छुट्टी होगी.

आगे भी बंद रहेंगे बैंक

आज के अलावा 21 नवंबर को साप्ताहिक छुट्टी  के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 22 नवंबर को कनकदास जयंती के कारण बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 23 नवंबर को शिलांग के बैंकों में सेंग कुट्सनेम के चलते छुट्टी रहेगी. 27 नवंबर को महीने के चौथे शनिवार क कारण बैंक बंद रहेंगे. जबकि 28 नवंबर को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे. बैंकों की छुट्टी के दौरान लोगों को चेक क्लियरेंस, केवाईसी अपडेट जैसे कामों में दिक्कत हो सकती है.