देश का सबसे बड़ा IPO इश्यू पेटीएम के शेयर 18 नवंबर यानी आज देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होने वाले हैं. इसी दिन कंपनी के आईपीओ में आवेदन देने वालों में से किन्हें शेयर अलॉट हुआ है, यह भी तय हो गया है. अगर आपने भी Paytm IPO में पैसा लगाया है तो आप अभी ही शेयर्स का अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं.

जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

बाजार के जानकारों को उम्मीद है कि गुरुवार 18 नवंबर को Paytm के शेयरों की लिस्टिंग कमजोर रहने वाली है. कंपनी के इश्यू को भी कमजोर प्रतिक्रिया मिली थी जिससे इसकी लिस्टिंग भी कमजोर रहने का अनुमान है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कमजोर सब्सक्रिप्शन, ग्रे मार्केट में घटते प्रीमियम, हाई वैल्यूएशन और आगे कड़ी प्रतियोगिता होने के कारण Paytm की लिस्टिंग कमजोर रहने का चांस है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हाई ब्रांड वैल्यू और मजबूत सर्विस नेटवर्क भी कंपनी की लिस्टिंग को मजबूत बनाने में कामयाब नहीं हो पाएगा.

इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट फर्म Green Portfolio के को फाउंडर दिवम शर्मा ने कहा, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि 18 नवंबर को Paytm की लिस्टिंग फ्लैट 10% प्रीमियम के साथ हो सकती है. मार्केट सेंटीमेंट में बहुत उत्साह नहीं है और कंपनी की एंटरप्राइज वैल्यू/वैल्यूएशन ज्यादा था. Paytm के शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम भी घटकर 30 रुपए पर आ गया है.”

क्या है ग्रे मार्केट में प्राइस

आईपीओ वॉच और आईपीओ सेंट्रल के अनुसार, पेटीएम के शेयर 2,150 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य से 1.4 प्रतिशत के ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) पर कारोबार कर रहे थे. प्रीमियम पिछले हफ्ते के 2.3 फीसदी से गिर गया है. जीएमपी के मुताबिक, पेटीएम का स्टॉक बीएसई और एनएसई पर 2,180 रुपये पर लिस्ट होने की संभावना है.

One97 Communications ने 18,300 करोड़ रुपए का IPO लॉन्च किया था. यह शेयर मार्केट के इतिहास का सबसे बड़ा IPO था. कंपनी का इश्यू 8 नवंबर को खुला और 10 नवंबर को बंद हुआ था. यह IPO सिर्फ 1.89 गुना ही सब्सक्राइब हो पाया था जो उम्मीद से बहुत कम था.