त्यौहारी सीजन में सोने चांदी के भाव में तेजी से उतार चढ़ाव जारी है. ऐसे में अगर आप खरीदारी करने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि दिवाली पर गोल्‍ड में जमकर बिक्री हुई. त्‍योहारी सीजन खत्‍म होने के बाद अब शादियों का सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में सोना-चांदी की कीमतोंको बढ़ी हुई मांग का समर्थन मिलता है. सोना एकबार फिर धीरे-धीरे 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव की तरफ बढ़ रहा है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज दिसंबर डिलीवरी वाले सोने के भाव में 0.11 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है. वहीं चांदी की कीमतें 0.50 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं.

जानिए क्या है सोने चांदी का भाव

अक्टूबर डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.11 फीसदी की गिरावट के साथ 49,350 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं आज के कारोबार में चांदी 0.50 फीसदी फिसल गई. आज 1 किलो चांदी का भाव 66,895 रुपये है.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट

आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक  सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप  के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप  में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.