रोहित शर्मा टी20 टीम के नए कप्तान बनाए जा चुके हैं. टीम इंडिया 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने जा रही है. सीरीज (India vs New Zealand) का पहला मैच सवाई मान सिंह स्टेडियम जयपुर में खेला जाएगा. यह मैदान पर खेला जाने वाला पहला टी20 इंटरनेशनल मैच है. यानी रोहित मैदान पर पहला टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान बन सकते हैं. मैदान पर पहला इंटरनेशनल मैच 1983 में खेला गया था. कपिल देव की कप्तानी में टीम ने पाकिस्तान को वनडे के मुकाबले में 4 विकेट से शिकस्त दी थी.

सवाई मान सिंह स्टेडियम की बात करें तो यहां अब तक 12 वनडे और एक टेस्ट मैच खेला जा चुका है. टीम को 8 वनडे में जीत मिली है, जबकि 4 में हार. वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया एकमात्र टेस्ट ड्रॉ रहा था. 1983 में खेले गए वनडे मैच में पाकिस्तान की टीम पहले खेलते हुए 46 ओवर में 9 विकेट पर 166 रन ही बना सकी थी. कप्तान जहीर अब्बास ने सबसे अधिक 48 रन बनाए. मदन लाल ने 3 जबकि कपिल देव ने 2 विकेट झटके. रोजर बिन्नी को भी एक विकेट मिला था.

रोहित शर्मा इससे पहले भी वनडे और टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल चुके हैं. हालांकि तब उन्हें कप्तान के नहीं रहने पर जिम्मेदारी मिलती थी. रोहित अब तक 29 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी कर चुके हैं. इसमें से टीम ने 23 में जीत हासिल की है, जबकि 6 में हार मिली है. रोहित ने 19 में से 15 टी20 मैच में जीत हासिल की है. वहीं 10 में से 8 वनडे इंटरनेशनल के मुकाबले जीतने में सफल रहे हैं.