छठ महापर्व 2021 और दीपावली त्‍योहार के समापन के साथ ही बिहार से देश के बड़े-बड़े शहरों में लोगों के जाने का सिलसिला शुरू हो गया है. इन दोनों पर्व के मौके पर बड़ी तादाद में लोग ट्रेन, हवाई जहाज, बस और अन्‍य साधनों से बिहार आते हैं. लोगों की सुखद यात्रा के लिए भारतीय रेल की ओर से कई स्‍पेशल ट्रेनें भी चलाई जाती हैं. वहीं, हवाई जहाज से यात्रा करने वालों के लिए फ्लाइट्स की संख्‍या भी बढ़ाई जाती है. छठ और दिवाली के समाप्‍त होने के बाद अब लोग अपने-अपने कर्मक्षेत्र की ओर लौटने लगे हैं. तकरीबन सभी ट्रेनों में सीटें फुल हैं, ऐसे में कई लोग हवाई मार्ग के जरिये अपने गंतव्‍य की ओर जाने की योजना बना रहे हैं. लिहाजा, प्रदेश की राजधानी पटना से देश के बड़े शहरों का हवाई किराया जानना काफी जरूरी है.

बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई जिलों से स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इसे बावजूद बड़ी संख्‍या में लोगों को ट्रेन में सीट मिल पाई है. ऐसे में ये लोग पटना से नई दिल्‍ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्‍नई जैसे बड़े शहरों की ओर जाने के लिए ऑनलाइन फ्लाइट भी सर्च कर रहे हैं. लेटेस्‍ट रिपोर्ट के अनुसार, पटना से मुंबई समेत देश के 7 बड़े शहरों का हवाई किराया काफी महंगा हो गया है. खासकर 12 और 13 नवंबर को फ्लाइट से दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई, कोलकाता आदि शहरों की यात्रा करने के लिए सामान्‍य दिनों की तुलना में काफी ज्‍यादा किराया चुकाना पड़ेगा.

पटना से 7 प्रमुख शहारों का हवाई किराया (13 नवंबर के लिए)

पटना से मुंबई – 6619 रुपया

पटना से दिल्‍ली – 5832 रुपया

पटना से बेंगलुरु – 7511 रुपया

पटना से चेन्‍नई – 7512 रुपया

पटना से अहमदाबाद – 9191 रुपया

पटना से हैदराबाद – 6041 रुपया

पटना से कोलकाता – 6777 रुपया

ऑनलाइन बुकिंग ज्‍यादा

महंगे होने के बावजूद बड़ी तादाद में लोग अपने गृह प्रदेश से कर्मक्षेत्र जाने के लिए फ्लाइट का टिकट बुक करा रहे हैं. अधिकतर लोग ऑनलाइन ही प्‍लेन के टिकट बुक करा रहे हैं. खासकर दिल्‍ली और मुंबई जैसे शहरों के लिए सबसे ज्‍यादा सर्च किया जा रहा है. ऐसे में एयर टिकटों की जबर्दश्‍त बिक्री हो रही है. बता दें कि हर साल छठ और दीपावली के मौके पर लाखों की संख्‍या में लोग देश के विभिन्‍न शहरों से बिहार आते हैं. त्‍योहार खत्‍म होने के बाद इनकी वापसी भी शुरू हो जाती है. ऐसे में एक ओर जहां ट्रेनें फुल रहती हैं तो प्‍लेन सर्विस पर भी काफी ज्‍यादा लोड बढ़ जाता है.