ब्यूटी स्टार्टअप Nykaa की संस्थापक फाल्गुनी नायर भारत की सबसे धनी सेल्फ-मेड महिला अरबपति बन गई हैं. Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, बुधवार को सौंदर्य और सेहत उत्पाद बिक्री के ऑनलाइन मंच नायका के शेयरों ने शेयर बाजार में मजबूत शुरुआत की. नायका के मालिकाना हक वाली कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स के शेयर, बुधवार को 1,125 रुपये के इशू प्राइस के मुकाबले 79 फीसद से अधिक के भारी प्रीमियम के साथ लिस्टेड हुए. कंपनी के शेयरों ने BSE पर 77.86 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 2,001 रुपये पर शुरुआत की. इसके बाद यह 89.24 प्रतिशत बढ़कर 2,129 रुपये हो गया.

NSE पर यह 79.37 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 2,018 रुपये पर लिस्टेड हुआ. BSE पर कंपनी का बाजार मूल्यांकन 97,754.06 करोड़ रुपये रहा. इस महीने की शुरुआत में एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए 81.78 गुना ज्यादा आवेदन मिले थे. 5,352 करोड़ रुपये के आईपीओ के तहत कीमत 1,085-1,125 रुपये प्रति शेयर थी. पूर्व निवेश बैंकर फाल्गुनी नायर द्वारा 2012 में स्थापित वेबसाइट, और इसके ऐप के माध्यम से 4,000 सौंदर्य, पर्सनल केयर और फैशन ब्रांड के सामान बिकते हैं.

IIM Ahmedabad से स्नातक करने के बाद फाल्गुनी ने A.F. Ferguson & Co. के साथ कंसल्टिंग के तौर पर अपना करियर शुरू किया. उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक में 18 साल काम किया, कई बिजनेस को हेड किया और कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट बैंक के प्रबंध निदेशक भी रहीं. Nykaa लाभ रहने वाली कंपनी है. नायर के पास दो पारिवारिक ट्रस्टों और सात अन्य प्रवर्तक संस्थाओं के माध्यम से अपनी कंपनी की हिस्सेदारी है. उनके बेटे और बेटी अलग-अलग नायका यूनिट संचालित करते हैं. जैसे-जैसे नायका की लोकप्रियता बढ़ती गई, वैसे-वैसे इसकी ब्रांड अपील भी तेजी से आगे बढ़ती गई. इसको आगे बढ़ाने में कैटरीना कैफ जैसे टॉप बॉलीवुड सेलिब्रिटीज का भी योगदान है. Nykaa ने 2015 से अपने उत्पादों के इन-हाउस ब्रांड का भी निर्माण किया है और हाल ही में कपड़े और घरेलू उत्पादों की बिक्री शुरू की है. 40 भारतीय शहरों में 80 स्टोर्स के साथ इसकी स्ट्रीट प्रेजेंस बढ़ रही है.