माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर अपने फीचर्स में इजाफा किया है. ट्विटर ने अपने फीचर में एक नया सर्च बटन जोड़ा है, जिसकी मदद से आप किसी खास यूजर के ट्वीट का आसानी से खोज सकेंगे. इस नए फीचर की से आप किसी खास मौके पर किसी विषय संबंधित अन्य ट्वीट्स को भी आसानी से खोज पाएंगे.

इस फीचर को सबसे पहले इंडस्ट्री कमेंटेटर मैट नवरा ने देखा था. फिलहाल यह फीचर कुछ ही यूजर्स के लिए शुरू किया गया है.

 ट्विटर ने कहा है कि जिन यूजर्स ने ट्विटर की ब्ल्यू टिक सर्विस के लिए आवेदन किया है. उन्हें यह नया फीचर पहले मिलेगा. ट्विटर का कहना है कि यह फीचर नए लैब्स के लिए उपलब्ध होगा. फिलहाल लैब्स सर्विस कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में है. जल्द ही इस सर्विस को अन्य देशों में भी शुरू किया जाएगा.

आसान बनाएगा खोज

ट्विवर का नया फीचर पुराने ट्वीट्स की खोज को आसान बनाएगा. उदाहरण के लिए आपने प्रदूषण पर किसी खास ट्वीट को देखा था, लेकिन अब वह याद नहीं आ रहा है तो यह नया खोज बटन प्रदूषण से संबंधित ट्वीट्स को आपके सामने ला देगा.

इससे पहले ट्विटर ने एक और नए फीचर को जारी किया था. इस फीचर की मदद से कोई बिना साइन इन किए Spaces ऑडियो को सुन सकता है. इसके लिए किसी ट्विटर अकाउंट की जरूरत नहीं होती है.

बिना इंटरनेट के भी चलेगा WhatsApp

अब यूजर्स को व्हाट्सएप को किसी डिवाइस से लिंक (link device) करने के लिए स्मार्टफोन में ऑनलाइन रखने की आवश्यकता नहीं होगी. एंड्रॉयड और iOS के यूजर्स अब व्हाट्सएप पर मल्टी-डिवाइस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे. ज्ञात हो कि अब तक यूज़र्स अपने स्मार्टफोन को अपने डेस्कटॉप से लिंक करते थे और उन्हें अपने स्मार्टफोन को ऑनलाइन रखना पड़ता था.

लेकिन अब व्हाट्सएप अपने यूजर्स को प्राथमिक स्मार्टफोन की आवश्यकता के बिना उपकरणों को ऑनलाइन लिंक करने की अनुमति देगा. कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, प्राइमरी स्मार्टफोन के बिना डिवाइसेज कनेक्ट करने का नया फीचर भी बीटा स्टेज में है, जो कि एक ऑप्ट-इन फीचर है जिसे व्हाट्सएप पर सेटिंग्स मेनू में लिंक्ड डिवाइसेस विकल्प में ‘बीटा’ के रूप में लेबल किया गया है.