प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं. मॉर्निंग कंसल्ट द्वारा जारी की गई ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 70 प्रतिशत अप्रूवल के साथ पहले स्थान पर हैं. वहीं, मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर 66 प्रतिशत रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं. इसके बाद इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी 58 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल 54 प्रतिशत के साथ चौथे नंबर पर और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन 47 प्रतिशत के साथ पांचवें नंबर पर हैं.

इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला स्थान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को मिला है. 44 प्रतिशत अप्रूवल के साथ छठे स्थान पर हैं. दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री बधाई दे रहे हैं. नीतीन गडकरी ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुनः विश्व का सबसे लोकप्रिय नेता बनना पूरे देश के लिए सम्मान की बात है. यह नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व पर जनता के विश्वास को दर्शाता है.

वहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट किया, ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर में पीएम मोदी को 70% अप्रूवल रेटिंग रखना बहुत मायने रखता है. पीएम मोदी सबसे चहेते और लोकप्रिय विश्व नेताओं की सूची में सबसे ऊपर हैं. हरदीप पुरी ने कहा कि कोरोना के दौरान समावेशी विकास और मजबूत नेतृत्व की नीतियों के कारण पीएम मोदी लोगों की पहली पसंद मिली है.

यहां देखिए वैश्विक नेताओं की रेटिंग

नरेंद्र मोदी- 70 फीसदी

लोपेज ओब्राडोर- 66 फीसदी

मारियो ड्रैगी- 58 फीसदी

एंजेला मर्केल- 54 फीसदी

स्कॉट मॉरिसन- 47 फीसदी

जस्टिन ट्रूडो- 45 फीसदी

जो बिडेन- 44 फीसदी

फुमियो किशिदा- 42 फीसदी

मून जे-इन- 41 फीसदी

बोरिस जॉनसन- 40 फीसदी

पेड्रो सांचेज़- 37 फीसदी

इमैनुएल मैक्रों- 36 फीसदी

जायर बोल्सोनारो- 35 फीसदी

पिछले एक साल में पीएम मोदी की एप्रवूल रेटिंग हमेशा 70% से ऊपर ही रही है. हालांकि, अप्रैल-मई में जब देश में कोविड की दूसरी लहर आई तो उनकी रेटिंग में भी गिरावट आ गई. अप्रैल के बाद से जुलाई तक पीएम मोदी की एप्रूवल रेटिंग 70% से नीचे रही. हालांकि, अगस्त से फिर ये 70% से ऊपर बनी हुई है.