शेयर बाजार में निवेश करनेवालों के लिए काम की खबर है. इस हफ्ते स्टॉक मार्केट  2 दिनों के लिए बंद रहेंगे. BSE की ऑफिशियल वेबसाइट bseindia.com पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 4 नवबंर को दिवाली के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे. इसके अलावा 5 नवबंर को भी दिवाली बलिप्रतिपदा के अवसर पर भी बाजार बंद रहेगा.

बताते चलें कि 19 नवंबर को गुरुनानक जयंती के अवसर पर भी बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा. बीएसई के वेबसाइट पर उपलब्ध स्टॉक मार्केट हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक इक्विटी, डेरिवेटिव और SLB सेगमेंट में कोई भी कारोबार नहीं होगा लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि 4 नवंबर को मुर्हुत ट्रेडिंग का आयोजन किया जाएगा.

क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग

मुहूर्त ट्रेडिंग दिवाली के दिन शुभ मुहूर्त में की जाने वाली परंपरागत ट्रेडिंग गतिविधि है. यह सांकेतिक होती है और रिवाज के तौर पर इसका ट्रेडिंग कम्युनिटी द्वारा परंपरागत रिवाज के तहत इसका आयोजन किया जाता है चूंकि दिवाली से नए वर्ष का आगाज होता है इसलिए ऐसा माना जाता है कि इस दिन किए गए मुहूर्त ट्रेडिंग से पूरे वर्ष सुख, संपत्ति और समृद्धि हासिल होती है.

मुहूर्त ट्रेडिंग का समय

दिवाली पर एनएसई पर शाम 6:15 बजे से 7:15 बजे मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया जाएगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस 1 घंटे की समयावधि में शुभ मुहूर्त होगा और इसी अवधि में मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया जाएगा. दिवाली के दिन से ही नए संवत 2078 की शुरुआत भी होगी.