‘लौह पुरुष’ के नाम से विख्‍यात सरदार वल्‍लभभाई पटेल की आज जयंती है. इस मौके पर देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में कई कार्यक्रम हो रहे हैं. गुजरात के केवडि़या में बनी उनकी प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी पर भी खास समारोह आयोजित हो रहा है. 2014 से ही सरदार पटेल की जयंती पर 31 अक्‍टूबर को राष्‍ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है. आज इसी के तहत आज स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी पर आयोजित कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह ने बतौर मुख्‍य अतिथि शिरकत की. पहले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल होना था. लेकिन, वह इस समय इटली में हैं. ऐसे में अमित शाह ने उनका प्रतिनिधित्‍व किया.

गृह मंत्री अमित शाह ने स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी पर फूल चढ़ाकर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद समारोह के तहत विभिन्‍न कार्यक्रम आयोजित हुए. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकॉर्डेड वीडियो संदेश भी चलाया गया. इस समारोह के तहत एकता परेड आयोजित की गई. जिसके लिए देश भर के पुलिस जवानों को केवड़िया में आमंत्रित किया गया था. इसमें कहा गया है कि सीमा सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों ने भी एकता परेड में हिस्सा लिया. कार्यक्रम स्थल पर साहसिक करतब दिखाए.

देश के कई हिस्‍सों से आईटीबीपी, एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ और बीएसएफ के 75 साइकिलिस्‍ट 9 हजार किमी की यात्रा करके रविवार को यहां पहुंचे. इसके अलावा त्रिपुरा, तमिलनाडु, जम्‍मू-कश्‍मीर और गुजरात के 101 पुलिसकर्मी 9200 किमी की मोटर साइकिल से यात्रा करके इस समारोह में हिस्‍सा लेने पहुंचे.