प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से 5 दिनों के लिए इटली और ब्रिटेन के दौरे पर हैं. इस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम बहुत व्यस्त रहने वाला है. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरे पर न सिर्फ G20 सम्मेलन (G20 Summit) और COP26 सम्मेलन (COP26 Conference) में हिस्‍सा लेंगे बल्कि 20 बड़ी द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे. अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री रोम में कुछ रोचक स्थानों का भी दौरा करने वाले हैं.

पांच दिनों के इस दौरे पर पीएम मोदी अंतरराष्‍ट्रीय सम्मेलनों में शामिल होने के साथ-साथ लगातार बड़ी द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं. इन बैठकों में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय आयोग की महिला अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी, पोप फ्रांसिस, कार्डिनल सचिव पैट्रो परोलीन, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग शामिल हैं. साथ ही पीएम मोदी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, UK के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति एम्मानुअल मैक्रो, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ से भी द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे.

वहीं यूनाइटेड किंगडम में पीएम मोदी 1 नवंबर को करीब तीन घंटों की मैराथन बैठकें करने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे से बैठकों का सिलसिला शुरू करेंगे, जिसमें इज़राइल, जापान, स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, नेपाल, मलावी, यूक्रेन और अर्जेंटीना शामिल हैं. साथ ही UK में पीएम मोदी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से भी मुलाकात करने वाले हैं.