देश के करोड़ों कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में सरकार ने ब्याज डालना शुरू कर दिया है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ईपीएफ (EPFO) सेविंग पर सरकार 8.5 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है. पीएफ खाते में ब्याज का पैसा आया या नहीं, इसे घर बैठे ही आप देख सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके खाते में ब्याज की रकम नहीं क्रेडिट हुई है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

यदि आपके EPFO अकाउंट में ब्याज नहीं आया तो यहां करें शिकायत

इसके लिए आपको https://epfigms.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर जाकर आपको Register Grievance पर क्लिक करना होगा. इसके बाद पीएफ मेंबर, ईपीएफ पेंशनर, एंप्लायर, अदर्स में से अपना स्टेटस चुनें, इसके बाद पीएफ खाते से जुड़ी शिकायत के लिए पीएफ मेंबर चुनें. ये सभी प्रोसेस पूरी होने के बाद आना UAN नंबर और सिक्योरिटी कोड भरकर Get Details पर क्लिक करें. UAN से लिंक्ड खाते से व्यक्तिगत जानकारी सामने आ जाएगी.

इसके बाद Get OTP पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी जैसे ही सबिट करेंगे उसके बाद पर्सनल डिटेल्स भरकर उस पीएफ नंबर पर क्लिक करें जिससे जुड़ी शिकायत दर्ज करानी है. इसके बाद एक पॉप अप आएगा. यहां आपको विकल्प पीएफ ऑफिसर, एंप्लॉयर, कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना या पूर्व पेंशन में से एक विकल्प चुनना होगा. डिटेल्स और जरूरी दस्तावेज़ अपलोड कर सबमित पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और शिकायत रजिस्ट्रेशन नंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर आ जाएगा.

मिस कॉल के जरिए चेक करें अपना बैलेंस

इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011 22901406 पर मिस कॉल कर दें. यहां भी आपका यूएएन, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है. इस नंबर पर मि कॉल करने के बाद आपका बैलेंस आ जाएगा.

SMS के जरिए चेक करें बैलेंस

इसके लिए जरूरी है कि आपका UAN नंबर EPFO के साथ रजिस्टर्ड हो. आपको 7738299899 पर ‘EPFOHO UAN ENG’ लिखकर भेजना होगा. यह सर्विस अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी समेत 10 अलग अलग भाषाओं को सपोर्ट करती है.