रिलायंस इंडस्ट्रीज लिम‍िटेड (RIL) और ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी बीपी (BP) ने मिलकर अपना पहला मोबिलिटी स्‍टेशन शुरू कर दिया है. दोनों कंपनियों ने मंगलवार को संयुक्त बयान में बताया कि इस मोबिलिटी स्‍टेशन पर ग्राहकों को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन समेत कई तरह के ईंधन का विकल्प उपलब्ध होगा. फ्यूल एंड मोबिलिटी ज्‍वाइंड वेंचर रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड (RBML) का यह पेट्रोल पंप नवी मुंबई (Navi Mumbai) के नावड़े में शुरू किया गया है.

रिलायंस के 1400 पेट्रोल पंप की होगी Rebranding

रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमिटेड ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित चुनौतीपूर्ण माहौल में जियो-बीपी (Jio-BP) विश्वस्तरीय मोबिलिटी स्टेशनों का नेटवर्क शुरू कर रही है. इन स्टेशनों पर उपभोक्ताओं को ईंधन के कई विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे. बीपी ने 2019 में रिलायंस के स्वामित्व वाले 1,400 से ज्‍यादा पेट्रोल पंपों (Reliance Petrol Pumps) और 31 विमान ईंधन स्टेशनों (ATF Stations) में 49 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था. अब इन 1,400 से ज्‍यादा पेट्रोल पंपों को जियो-बीपी नाम से री-ब्रांड किया जाएगा.

जियो-बीपी के पेट्रोल पंप 5500 करने की है योजना

रिलायंस के मौजूदा पेट्रोल पंपों को इस संयुक्त उपक्रम को ट्रांसफर कर दिया गया था. संयुक्त उद्यम के तहत 2025 तक पेट्रोल पंपों की संख्या 5,500 तक पहुंचाने की योजना है. आरबीएमएल में 51 फीसदी हिस्सेदारी रिलायंस के पास ही है. देश के वाहन ईंधन खुदरा क्षेत्र पर सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों का दबदबा है. देश में कुल 78,751 पेट्रोल पंपों में ज्यादातर सरकारी कंपनियों के हैं. आरबीएमएल के 1,427 आउटलेट्स हैं, जबकि रोसनेफ्ट के समर्थन वाली नायरा एनर्जी के 6,250 पेट्रोल पंप हैं. वहीं, शेल के पेट्रोल पंपों की संख्या 285 है.

ईंधन के अलावा ग्राहकों को मिलेंगी कई दूसरी सुविधाएं

भारत का ईंधन और परिवहन बाजार तेजी से आगे बढ़ रहा है. अगले 20 साल में यह दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजारों में होगा. ऐसे में जियो-बीपी मोबिलिटी स्‍टेशनों को ग्राहकों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए बनाया जाएगा. ग्राहकों को इन स्‍टेशनों पर ईंधन के साथ ही ईवी चार्जिंग सुविधा, रिफ्रेशमेंट व फूड (Refreshment & Food) के अलावा कार्बन उत्‍सर्जन घटाने के सॉल्‍यूशंस (Low Carbon Solutions) उपलब्‍ध कराए जाएंगे. यहां उच्‍च गुणवत्‍ता वाला पेट्रोल-डीजल (High Quality Fues) और वीकल्‍स लुब्रीकेंट्स (Lubricants) ग्राहकों को उपलब्‍ध कराया जाएगा.