केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. दौरे के पहले दिन से ही अमित शाह केंद्र शासित राज्य में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं. पहले दिन उन्होंने कई बड़े सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक की और अब आज वो जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले लेथपोरा इलाके में पहुंचेंगे. शाह यहां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ (CRPF) कैंप का दौरा करेंगे. आधिकारिक जानकारी के अनुसार गृहमंत्री आज रात सेना के जवानों के साथ डिनर करेंगे और रात भी इसी कैंप में बिताएंगे.

गौरतलब है कि गृह मंत्री 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर दौरे पर हैं. उनके दौरे को देखते हुए घाटी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. अमित शाह ने आज सोमवार को गांदरबल जिले के खीर भवानी दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना भी की. गृह मंत्री सीआरफीएफ कैंप में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे. शाह मंगलवार को दिल्ली वापस लौटेंगे.

इससे पहले सोमवार को शाह ने श्रीनगर में एक सभा को भी संबोधित किया. इसमें उन्होंने जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की तरफ से दी जाने वाली विकास परियोजनाओं के बारे में लोगों को बताया. उन्होंने कहा कि मैं आप लोगों से बात करने आया हूं और आपसे खुलकर अपनी बाते कहने और आपकी बातें सुनने आया हूं इसलिए मैं ये बुलेट प्रूफ ग्लास हटाकर आपसे बात करूंगा. उन्होंने कहा कि मुझे फारूक साहब की तरफ से पाकिस्तान से बात करने की सलाह दी गई थी लेकिन मैं यहां के लोगों और युवाओं से बात करूंगा.

गृह मंत्री ने इससे पहले रविवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ जम्मू-कश्मीर के मकवाल सीमा पर स्थित कई इलाकों का दौरा भी किया. इस दौरान उन्होंने जवानों और नागरिकों से भी बात की. जम्मू में कश्मीरी पंडितों, गुर्जर-बकरवाल समुदाय, पहाड़ी समुदाय और जम्मू-कश्मीर चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडलों से भी मुलाकात की. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में इस महीने आतंकवादी हमले में मारे गए शहीदों और नागरिकों के परिवारों से भी मुलाकात की.