चीन में डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ते मामलों की वजह से हजारों लोग इस वक्त लॉकडाउन के कारण ‘कैद’ हैं. दरअसल देश के उत्तरपश्चिमी हिस्से में बढ़े मामलों के बाद देशभर में नए केस बढ़े हैं. इसी के बाद प्रशासन ने एक काउंटी में लॉकडाउन लगा दिया है.

चीन के इनर मंगोलिया क्षेत्र के एजिन काउंटी में प्रशासन ने सभी 35,700 नागरिकों को घरों के भीतर ही रहने के आदेश दिए हैं. प्रशासन ने साफ चेतावनी दी है कि अगर किसी ने नियम फॉलो नहीं किए तो उस पर आपराधिक मामलों में केस दर्ज किया जा सकता है.

बता दें, मंगोलिया की सीमा से लगने वाला ये चीनी इलाका इस वक्त देश में कोरोना के नए आउटब्रेक का हॉटस्पॉट है. बीते एक सप्ताह के दौरान सामने आए 150 मामलों में एक तिहाई इसी इलाके से हैं.

दरअसल ठीक एक दिन पहले देश के नेशनल हेल्थ कमीशन ने आगाह किया है कि ये आउटब्रेक आगे गंभीर हो सकता है. दरअसल नए आउटब्रेक के बाद देश के 11 प्रांतों में अब तक महामारी के मामले सामने आ चुके हैं.

बता दें कि दुनिया में पहली बार कोरोना का बड़ा आउटब्रेक चीन में ही हुआ था. चीन के वुहान में तबाही मचाने के बाद ये महामारी पूरी दुनिया में फैल गई थी. कोरोना के उद्गम स्थल को लेकर अब भी विवाद जारी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इस मामले में जांच कर चुका है.

कई बार ऐसे संदेह जाहिर किए जा चुके हैं कि कोरोना वायरस चीन की लैब में तैयार किया गया है. हालांकि चीन लगातार इन बातों को खारिज करता रहा है. वुहान के वायरोलॉजी इंस्टिट्यूट को लेकर कई बार आशंकाएं जाहिर की गई हैं.