स्मार्टफोन की दुनिया में परचम लहराने के बाद Xiaomi कंपनी अब इलेक्ट्रिक कार सेक्टर में भी एंट्री करने जा रही है. चीन की सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी अब ‘Xiaomi EV’ नाम से इलेक्ट्रिक कार कंपनी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. कंपनी ने अगस्त के अंत में अपनी EV इकाई का बिजनेस रजिस्ट्रेशन पूरा किया है.

Xiaomi के इस ऐलान के बाद इलेक्ट्रिक कार इंडस्ट्री में हलचल मच गई है. क्योंकि Xiaomi ने स्मार्टफोन की दुनिया में भी अच्छी-अच्छी कंपनियों के पसीने छुड़ा कर रख दिए थे. भारत की स्मार्टफोन की दुनिया में Xiaomi के स्मार्टफोन टॉप पर हैं. शाओमी के Redmi Smartphone और Mi Smartphone भारत में सबसे ज्यादा बिकते हैं.

कंपनी के इलेक्ट्रिक कार के निर्माण के ऐलान के बाद चर्चा है कि शाओमी ईवी दुनिया में निश्चित ही कोई बड़ा बदलाव करेगी.

2024 में आएगी Xiaomi Electric Car

Xiaomi Corp के सीईओ लेई जून ने अभी कुछ दिन पहले कहा था कि उनकी कंपनी 2024 की पहली छमाही में अपनी कारों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करेगी. रॉयटर्स के मुताबिक, एक कार्यक्रम में सीईओ लेई जून की घोषणाओं को मीडिया की अटकलों के बाद कंपनी ने इस बात पुष्टि की कि वह इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में कदम रख रही है. Xiaomi ने कहा कि वह अगले 10 वर्षों में एक नए इलेक्ट्रिक कार डिवीजन में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी.

ऑटो इंडस्ट्री में चर्चा है कि चूंकि शाओमी हमेशा कम दाम में अच्छे फीचर्स वाले प्रोडक्ट पेश कर देती है, इसलिए इसकी कार भी कम कीमत की और शानदार लुक वाली हो सकती है. भारत में अभी इलेक्ट्रिक कार बाजार शुरूआती चरण में है और आने वाली कंपनियों के लिए यहां एक बड़ा बाजार उपलब्ध है.

तैयारियां जोरों पर

Xiaomi ने इलेक्ट्रिक कार यूनिट के लिए लोगों की भर्ती का काम भी तेज कर दिया है. जल्द ही कंपनी इस बात का खुलासा भी करेगी कि वह अपनी कारों का निर्माण कहा करेगी और कौन उसका साझेदार होगा.

और जहां तक शाओमी इलेक्ट्रिक कार की कीमत का सवाल है तो जानकारों का कहना है कि स्मार्टफोन और स्मार्ट टीवी की तरह Xiaomi की इलेक्ट्रिक कार भी अन्य कंपनियों की कार के मुकाबले काफी सस्ती होंगी.