यदि आप कोई स्मार्टफोन, लैपटॉप, किचन का सामान या फिर ऑफिस प्रॉडक्ट्स उसकी असली कीमत से काफी कम में खरीदना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं. आपको बाजार कीमत पर 20 से लेकर 50 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है. इसके अतिरिक्त हाई-क्वालिटी प्रॉडक्ट्स के साथ-साथ विक्रेता की तरफ से की 6 महीने की वारंटी मिलेगी. इसके लिए आपको गूगल पर सर्च करना होगा Refurbished Products. आपके सामने कुछ पॉपुलर नाम आएंगे, जैसे कि ऐमज़न, ऐपल, टू गुड इत्यादी. इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाकर आप अपने प्रॉडक्ट्स चुनकर खरीद सकते हैं.

अमेज़न और टू गुड पर आपको अलग-अलग कंपनियों के प्रॉडक्ट्स मिलेंगे तो ऐपल की साइट पर आपको केवल ऐपल के प्रॉडक्ट्स मिलेंगे. बता दें, सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स पर प्रॉडक्ट बेचे जाते हैं. ये प्रॉडक्ट आपको अपनी असली कीमत से काफी अच्छी छूट के साथ मिलते हैं. लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स का मतलब क्या है.

सर्टिफाइड रिफर्बिशड्स का मतलब

ऐसे प्रॉडक्ट्स, जिन्हें किसी ने खरीदा हो और फिर किसी कारण से उसे रिटर्न कर दिया हो. आपने भी कभी ऑनलाइन प्रॉडक्ट खरीदने के बाद रिटर्न किया होगा. परंतु कुछ लोग उस प्रॉडक्ट को एक-दो दिन इस्तेमाल करने के बाद लौटाते हैं. इस तरह के प्रॉडक्ट्स फिर से नए बताकर नहीं बेचे जा सकते, क्योंकि उनपर स्क्रैच हो सकते हैं या कोई और प्रॉब्लम हो सकती है. ऐसी ही आइट्म्स को फिर से बेचने के लिए कंपनी उन्हें रिफर्बिशड्स प्रॉडक्ट्स का नाम देती है. लेकिन प्रॉडक्ट को फिर से साइट पर लिस्ट करने से पहले मेन्युफेक्चरर्स उस प्रॉडक्ट की अच्छे से टेस्टिंग करते हैं, यदि कोई खराबी होती है तो उसे ठीक करते हैं और उसे फिर से बिकने के लिए वेबसाइट पर डालते हैं.