दीवाली से पहले मांग बढ़ने के कारण सोने की कीमतों में लगातार तेजी दर्ज की जा रही है. त्‍योहारी सीजन के बीच भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 19 अक्‍टूबर 2021 को भी सोने के भाव में उछाल आया. वहीं, चांदी के दामों में भी आज तेजी दर्ज की गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,324 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 62,140 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम में तेजी आई, जबकि चांदी के दाम में मामूली बदलाव हुआ.

सोने के नए दाम

दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के दाम में 256 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 46,580 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. हालांकि, अब भी सोने में निवेश का मौका है क्‍योंकि इसका मौजूदा भाव रिकॉर्ड हाई के मुकाबले काफी नीचे चल रहा है. बता दें कि अगस्‍त 2020 में गोल्‍ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्‍च स्‍तर छुआ था. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया और ये 1,782 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं.

चांदी की नई कीमत

चांदी की कीमतों में आज बढ़त देखने को मिली. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी के दाम महज 188 रुपये की तेजी के साथ 62,328 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 23.72 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

गोल्‍ड में क्‍यों आई तेजी

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट तपन पटेल ने कहा कि मजबूत डॉलर और वैश्विक बाजार से मिले संकेतों के कारण सोना ऊंची कीमतों पर कारोबार कर रहा है. उन्‍होंने बताया कि आज कॉमेक्‍स पर गोल्‍ड के भाव में 1 फीसदी तेजी दर्ज की गई. वहीं, अमेरिकी बॉन्‍ड यील्‍ड में गिरावट का असर भी सोने की कीमतों में तेजी के तौर पर नजर आया है.