प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  शुक्रवार को विजयदशमी के मौके पर 7 नई रक्षा कंपनियां देश को समर्पित करेंगे. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा उद्योग से जुड़े कई प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे. रक्षा मंत्रालय की तरफ से आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी एक वीडियो संदेश जारी करेंगे. इसके अलावा पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के सूरत में निर्मित हॉस्टल फेज-1 का भूमि पूजन करेंगे. इस हॉस्टल का निर्माण सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज ने किया है.

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार, सरकार ने रक्षा क्षेत्र में देश की आत्मनिर्भरता बढ़ाने के उपाय के तौर पर एक सरकारी विभाग से ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड को सात 100 फीसदी सरकारी स्वामित्व वाली कॉरपोरेट कंपनियों में बदलने का फैसला किया है. पीएम ने गुरुवार को ट्वीट किया था, ‘कल 15 अक्टूबर, विजयदशमी के खास मौके पर 7 नई रक्षा कंपनियों को देश को समर्पित किया जाएगा. रक्षा क्षेत्र को आधुनिक बनाने और आत्मनिर्भर भारत तैयार में हमारा प्रयास है.’

PIB के अनुसार, जिन सात नई रक्षा कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया है, उनमें म्यूनिशन्स इंडिया लिमिटेड (एमआईएल); आर्मर्ड व्हीकल्स निगम लिमिटेड (अवनी); एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूई इंडिया); ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड (टीसीएल); यंत्र इंडिया लिमिटेड (वाईआईएल); इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड (आईओएल) और ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (जीआईएल) का नाम शामिल है.

हॉस्टल भूमि पूजन को लेकर सरकार की तरफ से जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार, भवन में करीब 1500 छात्रों के रहने की सुविधा है. इसमें एक ऑडिटोरियम और छात्रों के लिए अलग से लाइब्रेरी भी है. हॉस्टल फेज-2 का निर्माण अगले वर्ष शुरू होगा, जहां 500 छात्राएं रह सकेंगी. PIB के मुताबिक, सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज एक ट्रस्ट है, जिसकी स्थापना 1983 में हुई थी. इसका मुख्य उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों का शैक्षिक और सामाजिक परिवर्तन है.