सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की एक सीक्रेट ब्लैकलिस्ट लीक हुई है. इसके बाद से बवाल मचा हुआ है. इस लिस्ट में भारत समेत पूरी दुनिया के करीब 4000 ऐसे व्यक्ति या संगठन शामिल हैं. इस लिस्ट में भारत से बाहर मौजूद 10 आतंकवादी संगठन भी शामिल हैं. इन लोगों और संगठनों को फेसबुक खतरनाक मानता है.

इस सीक्रेट ब्लैकलिस्ट में अमेरिका के श्वेत वर्चस्ववादी, हथियारबंद सामाजिक आंदोलन और कथित आतंकवादियों का भी जिक्र हैं. फेसबुक द्वारा अपने प्लेटफॉर्म पर एक्टिव नहीं होने की अनुमति देने वाली ‘डेंजरस इंडिविजुअल्स एंड ऑर्गेनाइजेशन्स’ नाम की इस लिस्ट को द इंटरसेप्ट (The Intercept) ने मंगलवार को लीक कर दिया.

प्रकाशित हुई प्रतिबंधित लोगों और संगठनों की लिस्ट

भारत से प्रतिबंधित 10 संगठनों की लिस्ट में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) और नेशनलिस्ट सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (इसाक-मुइवा), ऑल त्रिपुरा टाइगर फोर्स, कंगलीपाक कम्युनिस्ट पार्टी, खालिस्तान टाइगर फोर्स, पीपुल्स रिवोल्यूशनरी पार्टी ऑफ कंगलीपाक के नाम शामिल हैं. इस सीक्रेट ब्लैकलिस्ट में भारत से बाहर मौजूद 10 आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद के अफजल गुरु दस्ते के अलावा इस्लामिक स्टेट और तालिबान जैसे वैश्विक आतंकी संगठनों के नाम भी शामिल हैं.

सीक्रेट ब्लैकलिस्ट में आधे से अधिक कथित विदेशी आतंकवादी हैं. सोशल मीडिया कंपनी की पॉलिसी में इन संगठनों और व्यक्तियों पर कठोर प्रतिबंध भी लगाया गया है. फेसबुक ने इन ग्रुप्स को तीन लेवल में बांटा है. टीयर 1 में आतंकवादी संगठन, घृणा समूह और आपराधिक संगठन शामिल हैं जबकि टीयर-2 में हथियारबंद सामाजिक आंदोलन चलाने वाले संगठन शामिल हैं. वहीं, टियर थ्री के तहत मिलिट्री राइज्ड सोशल मूवमेंट शामिल हैं.