सार्वजनिक क्षेत्र के कर्जदाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने फेस्टिव ऑफर के तहत गोल्ड लोन पर ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया. बैंक ने बताया कि उसने सोने के आभूषण और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के बदले दिए जाने वाले लोन पर ब्याज दर में 1.45 फीसदी कमी कर दी है. इस सरकारी बैंक ने कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर अब 7.20 फीसदी और सोने के आभूषणों के बदले 7.30 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा.

बता दें, पीएनबी ने होम लोन की ब्याज दरें भी घटा दी हैं. अब बैंक ग्राहकों को 6.60 फीसदी की किफायती दरों पर होम लोन उपलब्‍ध कराएगा. वहीं, पीएनबी के कार लोन की दरें 7.15 फीसदी से शुरू होती है, जबकि पर्सनल लोन को पीएनबी के ग्राहक 8.95 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर पर ले सकते हैं. पीएनबी ने फेस्टिव सीजन पर दिए जाने वाले विशेष ऑफर के तहत इन सभी लोन पर ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है.

बैंक ने सोने के आभूषण व एसजीबी लोन पर सर्विस चॉर्ज और प्रोसेसिंग फीस में भी पूरी तरह से छूट देने का ऐलान किया है. बता दें कि पीएनबी ने होम लोन और ऑटो लोन पर भी सर्विस चॉर्ज तथा प्रोसेसिंग फीस माफ करने का ऐलान किया है. हालांकि, बैंक ने होम लोन पर मार्जिन घटा दिया है. ग्राहक अब संपत्ति मूल्य के 80 फीसदी तक ही होम लोन ले सकेंगे.

पीएनबी की नई ब्‍याज दरें

होम लोन                6.60%

कार लोन                7.15%

एसजीबी लोन          7.20%

गोल्‍ड ज्‍वेलरी लोन   7.30%

पर्सनल लोन            8.95%