टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद भारतीय कप्‍तान विराट कोहली टी20 टीम की कप्‍तानी छोड़ देंगे. कोहली ने कुछ दिन पहले ही इसका ऐलान कर दिया था. कोहली इसकी भी पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह आईपीएल 2021 के इस सीजन के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की भी कप्‍तानी छोड़ देंगे. कोहली ने अचानक ही दोनों की कप्‍तानी छोड़ने का फैसला लेकर हर किसी को हैरान कर दिया. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्‍तान ने कप्‍तानी छोड़ने के पीछे की 2 वजह बताई.

कोहली ने कहा कि कप्‍तानी छोड़ने का सबसे बड़ा कारण तो वर्कलोड है. इसके अलावा एक और कारण यह है कि वह अपनी जिम्‍मेदारियों के प्रति बेईमान नहीं होना चाहते थे. कोहली ने कहा कि अगर वह अपना 120 प्रतिशत नहीं दे सकते हैं तो वह कोई ऐसे व्‍यक्ति नहीं हैं, जो इससे चिपकेंगे और इससे लगाव नहीं है.

बता दें, वर्कलोड के बारे में कोहली पहले भी कह चुके हैं. पिछले कुछ समय से उनके प्रदर्शन में गिरावट आई थी. वह भारत को न तो अभी तक कोई आईसीसी ट्रॉफी दिला पाए हैं और न ही आरसीबी को आईपीएल ट्रॉफी दिला पाए हैं.

ऐसे में उनकी कप्‍तानी पर भी लगातार सवाल उठाए जा रहे थे. कोहली का कहना है कि कप्‍तानी से हटने के बाद वह बतौर बल्‍लेबाज टीम में अपना योगदान देना चाहते हैं और अपनी बल्‍लेबाजी पर पूरा ध्‍यान देना चाहते हैं. कोहली की कप्‍तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल 2021 के प्‍लेऑफ में पहुंच गई है. आरसीबी को एलिमिनेटर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करना होगा.