महाराष्ट्र में कोरोना वायरस  महामारी के कारण बंद पड़े धार्मिक स्थलों के कपाट बुधवार से खुलने जा रहे हैं. मुंबई के मशहूर सिद्धिविनायक मंदिर में भी कल से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच सकेंगे. खास बात यह है कि देश में नवरात्रि का पर्व दस्तक देने वाला है. ऐसे में राज्य सरकारों ने श्रद्धा और कोविड काल में सावधानियों के मद्देनजर कुछ नियम तैयार किए हैं. हालांकि, मुंबई में नवरात्रि के दौरान गरबा पर रोक रहेगी और साथ ही दुर्गा जी की प्रतिमा की ऊंचाई को भी सीमित रखने का फैसला किया गया है.

मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में श्रद्धालुओं को पहले बुकिंग करानी होगी. इसके बाद वे QR कोड्स के जरिए मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे. मंदिर ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि हर घंटे 250 श्रद्धालुओं को QR कोड दिए जाएंगे और यहां पहुंचने वालों को कोविड-19 नियमों का पालन करना जरूरी है. धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सितंबर में टास्क फोर्स के साथ हुई बैठक के दौरान ही ले लिया था.

वही, गुरुवार से श्रद्धालु शिरडी साईं बाबा और शनि शिग्णापुर मंदिरों में जा सकेंगे. ऑनलाइन पास धारक कम से कम 15 हजार लोगों को हर रोज महाराष्ट्र के अहमद नगर स्थित शिरडी में जाने दिया जाएगा.