अमेरिका (US) ने चार सालों में पहली बार अपने पास मौजूद परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons) की संख्‍या की जानकारी दी है. पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) के जाने के बाद यह पहला मौका है जब अमेरिकी विदेश विभाग ने हथियारों की संख्या को सार्वजनिक किया है. ट्रंप ने परमाणु हथियारों के आंकड़ों की जानकारी देने पर रोक लगा दी थी.

अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से बताया गया है कि 30 सितंबर 2020 तक अमेरिकी सेना के पास 3,750 सक्रिय और निष्क्रिय परमाणु हथियार हैं. यह संख्‍या साल 2019 की तुलना में 55 और साल 2017 के बाद से 77 हथियार कम है. वहीं इन आंकड़ों से पता लगता हैus कि साल 1967 में रूस के साथ हुए शीत युद्ध के बाद से भी इस संख्‍या में कमी आई है. उस समय अमेरिका के पास कुल 31,255 परमाणु हथियार थे.

अमेरिकी विदेश विभाग की तरफ से इन आंकड़ों को उन कोशिशों की तहत जारी किया गया है, जिसमें राष्‍ट्रपति जो बाइडन रूस के साथ फिर से हथियारों पर नियंत्रण को लेकर वार्ता शुरू करना चाहते हैं. ट्रंप के कार्यकाल में इस तरह की बातचीत पर रोक लग गई थी. विदेश विभाग ने एक आधिकारिक बयान भी जारी किया है. इसमें कहा गया है, ‘अमेरिका के पास परमाणु हथियारों को लेकर पारदर्शिता बढ़ाना निशस्‍त्रीकरण और हथियारों के विस्‍तार को रोकने के लिए बहुत जरूरी है.’