सरकार ने पिछले सप्ताह नैचुरल गैस की कीमत में 62 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. जिसके बाद MGL (Mahanagar Gas Limited) ने सोमवार को सीएनजी गैस और पीएनजी के खुदरा मूल्य में तत्काल प्रभाव से 2 रुपये की वृद्धि कर दी है. MGL ने एक बयान में कहा कि आपूर्ति पक्ष की लागत में भारी वृद्धि को देखते हुए, कंपनी सीएनजी के आधार मूल्य में 20 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी में 2 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि करने के लिए बाध्य है.

नैचुरल गैस का उपयोग फर्टिलाइजर, बिजली उत्पादन और सीएनजी गैस (CNG Gas) गैस तैयार करने में होता है. इस फैसले के बाद सीएनजी, पीएनजी और फर्टिलाइजर की कीमत में भी तेजी आने के आसार हैं. अप्रैल 2019 के बाद कीमत में यह पहली वृद्धि है. मानक माने जाने वाले अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम में तेजी के कारण गैस के दाम बढ़े हैं.

बता दें, हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड यानी आईजीएल ने सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली पीएनजी की कीमतें बढ़ा दी थी. आईजीएल ने 29 अगस्त, 2021 को सुबह 6 बजे से दिल्ली और पड़ोसी शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों को संशोधित किया था. दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 45.20 रुपये की बढ़ोतरी जबकि पीएनजी की कीमतों में 30.91 रुपये प्रति एससीएम (मानक घन मीटर) की बढ़ोतरी की गई थी.