अमेरिका में कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की उच्च दर के बावजूद न्यू इंग्लैंड राज्य के अधिकतर हिस्सों में बढ़ता संक्रमण याद दिला रहा है कि कोरोना वायरस का डेल्टा स्वरूप कितना घातक है. इस इलाके के सभी अस्पतालों की आईसीयू मरीजों से भर गई है और कर्मचारियों की कमी देखने को मिल रही है. सरकारी कर्मचारी टीकाकरण नहीं कराने वालों से टीका लगवाने के लिए अनुरोध कर रहे हैं, क्योंकि अब माना जा रहा है कि 90 प्रतिशत टीकाकरण के बाद ही सामुदायिक प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी.

बता दें, एसोसिएटेड प्रेस के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका के पांच सबसे अधिक टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त करने वाले राज्यों में न्यू इंग्लैंड, वर्मोंट, कनेक्टिकट, मेइन, रोड आइलैंड और मैसाचुसेट्स हैं, जबकि न्यू हैम्पशायर का स्थान 10वां है. इसके बावजूद किसी न किसी कारण से सैकड़ों-हजारों लोगों ने टीका नहीं लगवाया है और असुरक्षित हैं. मध्य मैसाचुसेट्स में सबसे बड़ी स्वास्थ्य प्रणाली यूमास मेमोरियल हेल्थ के प्रमुख ने बताया कि हाल में क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में जून के मुकाबले 20 गुना तक वृद्धि हुई है और अब आईसीयू बिस्तर खाली नहीं बचे हैं.

महामारी के उभरने के बाद कनेक्टिकट की विधायिका ने गवर्नर को दी आपात शक्तियों की अवधि का विस्तार किया है ताकि वह महामारी की नई लहर का आसानी से मुकाबला कर सकें. वर्मोंट में जहां पर उच्च टीकाकरण और मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में कमी आ रही थी, लेकिन सितंबर सबसे घातक महीना साबित हुआ है.