इंस्टाग्राम बच्चों के लिए अपने एक अलग वर्जन के विकास की योजना पर अभी रोक लगा रही है. 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इंस्टाग्राम किड्स के विकास की योजना थी. इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी  ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि इस योजना में देरी से कंपनी को अभिभावकों, विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और नियामकों से उनकी चिंताओं पर काम करने का समय मिलेगा तथा आज ऑनलाइन युवा किशारों के लिए इस परियोजना के मूल्य तथा महत्व को प्रदर्शित किया जा सकेगा.

इस घोषणा से पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक खोजी श्रृंखला जारी की थी, जिसमें बताया गया कि फेसबुक को इस बात का आभास है कि कुछ किशोरियों द्वारा इंस्टाग्राम का इस्तेमाल उनके मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का कारण बना.

फेसबुक ने मार्च में बच्चों के लिए इंस्टाग्राम विकसित करने की घोषणा की थी. उसने कहा था कि वह अभिभावक नियंत्रित अनुभवों को तलाश रहा है.

हालांकि, तत्काल ही इसका विरोध शुरू हो गया था और लगभग उसी समय और मई महीने में 44 अटॉर्नी जनरलों के द्विदलीय समूह ने फेसबुक के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क ज़करबर्ग से परियोजना को रोकने का अनुरोध किया था. उन्होंने बच्चों की सेहत का उल्लेख किया था.