गूगल सोमवार को यानि आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है. इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, सर्च इंजन ने अपने होमपेज पर एक डूडल बनाया. एनिमेटेड डूडल में एक केक है जिसके ऊपर “23” लिखा हुआ है, जिसमें “Google” में “L” के स्थान पर जन्मदिन की मोमबत्ती है.

जबकि Google की नींव वर्ष 1997 में शुरू हुई थी, इसे आधिकारिक तौर पर 27 सितंबर, 1998 को एक कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था. सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज द्वारा सह-स्थापित, Google आज विश्व स्तर पर सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला खोज इंजन है. इसके वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई हैं, जिन्होंने 24 अक्टूबर, 2015 को पेज की जगह ली थी.

बता दें, 1997 में, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र सर्गेई ब्रिन को लैरी पेज को दिखाने के लिए नियुक्त किया गया था, जो उस समय परिसर के आसपास स्टैनफोर्ड को स्नातक विद्यालय के लिए विचार कर रहे थे. अगले वर्ष तक, Google के दो सह-संस्थापक अपने छात्रावास के कमरों में एक साथ एक खोज इंजन का निर्माण कर रहे थे और अपना पहला प्रोटोटाइप विकसित कर रहे थे.

Google ने अपने बयान में लिखा- हर दिन, दुनिया भर में 150 से अधिक भाषाओं में Google पर अरबों खोजें होती हैं, और जबकि Google के शुरुआती दिनों से बहुत कुछ बदल गया है, खिलौनों के ब्लॉक से बने कैबिनेट में रखे गए अपने पहले सर्वर से अब इसके सर्वरों को रखा जा रहा है. विश्व स्तर पर 20 से अधिक डेटा केंद्रों में, दुनिया की जानकारी को सभी के लिए सुलभ बनाने का उसका मिशन समान है.